घर मे रहते हुए भी आप आ सकते है गर्मी की चपेट में,गर्मी से बचने के लिए जाने ये उपाय

नेशनल डेस्क-इस धरती पर प्रकृति हमेशा अपने मौसम परिवर्तन करती रहती है जिसके कारण इस धरती पर गर्मी, जाड़ा और बरसात जैसे विभिन्न मौसम देखने को मिलते है और जब यह मौसम अपने चरम अवस्था पर आ जाता है तो यही मौसम हमे दुःख का भी अहसास कराने लगते है और जैसा की कहा भी जाता है किसी चीज का अति यानी अधिकता होना भी नुकसानदायक होता है और जब ये मौसम अपने चरम अवस्था पर हो तो प्रकृति में मौजूद इन्सान, जानवर, पशु पक्षी सबको कठिनाई झेलना पड़ता है,

इन दिनों भीषण गर्मी का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. शहर के कई इलाकों में तो पारा 50 के पास तक पहुंच गया है. ऐसे में सरकार ने भी लोगों को गर्मी और लू से बचने के लिए कई जरूरी उपाय अपनाने की सलाह दी है. गर्मी का प्रकोप इतना है कि घर पर रहते हुए भी लोग भीषण गर्मी और लू की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में ये कुछ घरेलू उपाय और सावधानियां अपनाकर आप इस मौसम में सेहतमंद बने रह सकते हैं. 

गर्मी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

-गर्मी के मौसम में ठोस आहार की जगह तरल पेय पदार्थ जैसे नींबू पानी, शर्बत, कैरी का पन्ना, फलों का रस, छाछ, लस्सी जैसी चीजों का सेवन अधिक करें. इन चीजों का सेवन करने से शरीर में तरावट बनी रहती है.  

-गर्मी में सबसे जरूरी है कि आप धूप में निकलते समय अपना शरीर का पूरा ध्यान रखें. बाहर जाने से पहले शरीर को पूरी तरह से ढंककर ही बाहर निकलें. सनग्लास, सनस्क्रीन के अलावा घर से बाहर निकलते समय छाते का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें.

-सब्जियों के सूप का सेवन करने से भी लू से बचा जा सकता है

-गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो.

-पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है.

-गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करना चाहिए. भोजन में दही को शामिल करना चाहिए.

-गर्मी के मौसम में खाने के बाद गुड़ खाने से भी लू लगने का डर कम होता है.

गर्मी में बरतें ये जरुरी सावधानियां

-धूप में बाहर जाते वक्त खाली पेट कभी नहीं जाना चाहिए.

-तेज धूप से आते ही और ज्यादा पसीना आने पर फौरन ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.

-गर्मी के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए.अधिक तैलीय व मसालेदार खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से पाचन-क्रिया प्रभावित होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *