समाजसेवी एवं प्रधान प्रतिनिधि पंकज गुप्ता ने सिंचाई विभाग के एक्सईएन से मिलकर उठाई किसानों की समस्या

टी.पी.यादव

महराजगंज,रायबरेली। नहर मे पानी न आने से परेशान किसान की समस्या को लेकर समाजसेवी प्रधान प्रतिनिधि पंकज गुप्ता ने सिचाई विभाग के एक्सईएन हेमन्त वर्मा से मुलाकात कर समस्या बताई और भदिहया माइनर को शारदा नहर और रायबरेली रजबहा से जोड़ने की माँग की है। गौरतलब हो कि क्षेत्र में बारिश नहीं होने से अकाल में किसानों की हालत पतली हो गई। वहीं इन दिनों नहर में अभी तक पानी नहीं पहुंचने से धान की रोपाई भी प्रभावित हो रही है। किसानों के अपने खेत भी तैयार कर रखे हैं, लेकिन पानी के अभाव में वे रोपाई नहीं कर पा रहे हैं। वही सलेथु, भधिया, गोल्हा, जिहिवा, महपातगंज, सारीपुर, सोथी, थुलवासा, बावन बुजुर्ग बल्लाआदि गांवों में नहर का पानी नहीं पहुंच पाया है। इससे किसानों की आस पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
किसान राजेश यादव का कहना है कि अकाल के कारण किसानों को धान की फसल रोपाई नहीं हुई। धान की सीजन आने पर उन्होंने अपने स्तर पर सेठ-साहूकारों से कर्ज लेकर खेत तो तैयार कर लिए, लेकिन जून बीतने के बाद भी नहर में पानी नहीं पहुंच रहा। ऐसे में किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है।
रायबरेली रजबहा और इससे जुड़ी सारीपुर रजबहा, बावन बुजुर्ग बल्ला माइनर जिहिवा माइनर में अभी तक नहर की साफ -सफाई भी नहीं हो पाई है और पानी भी नही पहुँच रहा है।किसान बाबू चन्द्र यादव, जंग बहादुर, राजकुमार व अन्य का कहना है कि सिचाई विभाग की लापरवाही के कारण और वास्तव में नहर मे रेत व कचरा जमा होने के कारण हेड से टेल तक पानी नही पहुँच रहा है। समाजसेवी प्रधान प्रतिनिधि पंकज गुप्ता का कहना है कि रायबरेली रजबहा में शारदा नहर से पानी नही आ रहा है जिससे पूरे क्षेत्र के किसानों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।एएक्सएन हेमन्त वर्मा द्वारा गुरुवार को क्षेत्र का दौड़ा करके समस्या को देखकर निदान करने का आश्वासन दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *