सीएचसी अधीक्षक डा. मुकुंद पटेल की अध्यक्षता में बच्चों में तेजी से फैल रहे कैंसर के बारे में जागरूक

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह

बाराबंकी : उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैदरगढ़ पर मंगलवार को सीएचसी अधीक्षक डा. मुकुंद पटेल की अध्यक्षता में दिल्ली एनसीआर से आई कैडिस टीम द्वारा अस्पताल के डाक्टरों व एएनएम को बच्चों में तेजी से फैल रहे कैंसर के बारे में जागरूक किया गया। संस्था की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रीती रस्तोगी ने उपस्थित डाक्टर व एएनएम को जागरूक करते हुए कहा कि सितबंर माह कैंसर जागरूकता के नाम से जाना जाता है।

उन्होने बताया कि हमारी संस्था कैंसर के 125 सेंटरो पर अपना काम करती है क्षेत्र में जो बच्चे कैंसर से ग्रसित है उन्हे जागरूकता के अभाव में कैंसर का पता नही चलता और जब पता चलता है तो या तो देर हो चुकी होती है अथवा पैसो के अभाव में तीमारदार इलाज से वंचित रह जाते थे, लेकिन अब ऐसा नही होगा आप सीएचसी संेटर पर आये और लक्षणोपरांत हमारी संस्था द्वारा बच्चे का निशुल्क इलाज कराएगी। यही नही प्रीती रस्तोगी ने आगे बताया कि संस्था लोगों की सुबिधा के लिए एक हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किया है यदि किसी बच्चे में कैंसर के लक्षण डाक्टरो द्वारा पुष्टी की जाती है तो पीड़ित तत्काल हेल्पलाइन नम्बर 9811284406 पर किसी भी समय फोन कर सकते है संस्था द्वारा रोगी को तत्काल लाइन पर लेकर अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज शुरू कर देगी।

उनका यह भी कहना था कि जागरूकता रैली का मुख्य उद्ेश्य लोगो को जागरूक करना है ताकि इसका लाभ पीड़ित को ज्यादा से ज्यादा मिल सके। उन्होने बताया कि उक्त जागरूकता रैली लखनऊ से चलकर गोरखपुर एम्स हास्पिटल में समाप्त की जाएगी। इस मौके पर डा. तनुज चैधरी, डा. ओपी कुरील, डा जितेन्द्र सोनी, डा’ मोनिका सहित एनएम, स्टाप नर्स, आदि लोग मौजूूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *