संतान से बढ़कर हैं पेड़ और पौधे : प्रधान जनक कुमारी

  • प्रधान जनक कुमारी ने लिया भवानीगढ़ ग्राम पंचायत को ग्रीन एवं क्लीन बनाने का संकल्प

शिवगढ़,रायबरेली। रायबरेली जनपद के विकास क्षेत्र शिवगढ़ अन्तर्गत भवानीगढ़ प्रधान एवं प्रगतिशील कृषक जनक कुमारी ने ग्राम पंचायत भवानीगढ़ को ग्रीन एवं क्लीन बनाने का संकल्प लिया है। प्रधान जनक कुमारी का पर्यावरण के प्रति कितना लगाव है इसका अंदाजा उनके दरवाजे जाने मात्र से लग जाएगा।

जिनके दरवाजे लगे आम,बड़हल,अमरूद,पपीता, नीबू, अनार, गुलाब, मनी प्लांट इत्यादि पौधे घर की शोभा बढ़ाने के साथ ही शीतल छाया एवं प्राणवायु प्रदान कर रहे हैं। जिनकी छत पर रखी फलों से लदी आम की डालियां उनके प्रकृति प्रेम का पर्याय बनी हुई है। जनक कुमारी का यही प्रकृति प्रेम लोगों के लिए प्रेरणा का काम कर रहा है। सबसे अच्छी बात है कि जनक कुमारी ने अपने दरवाजे पेड़ लगाने के साथ ही घर के बगल से निकली नहर की पटरी पर पपीता,नींबू ,आम और फूलों के पेड़ लगाकर बागवानी तैयार कर दी है।

पेड़ों में लगे पपीता और नींबूओं का प्रधान का परिवार ही नहीं गांव के लोग भी सदुपयोग करते हैं। जनक कुमारी के इस काम में उनके पति सदाशिव प्रजापति, बेटा उमापति प्रजापति उर्फ छोटू, गोलू प्रजापति, बेटी शिवदेवी प्रजापति सभी हाथ बंटाते हैं। प्रधान जनक कुमारी ने बताया कि पर्यावरण के प्रति उनका लगाव बचपन से है। वृक्षारोपण के प्रति प्रेरणा उन्हें अपने माता-पिता शिक्षकों और सहेलियों से मिली है।

उन्होंने सभी के लिए प्रेरणादायक संदेश देते हुए कहा कि पेड़ संतान से बढ़कर हैं। संतान परिवार विशेष का सहारा बनती है और पेड़ बगैर किसी भेदभाव के सभी को शीतलता और प्राणवायु प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि दूसरे के लिए ना सही अपने हिस्से की प्राणवायु के लिए पेड़ अवश्य लगाएं। जनक कुमारी ने संकल्प लेते हुए कहा कि जिस तरह से उन्होंने अपने घर आंगन को ग्रीन एवं क्लीन बनाने का काम किया है उसी प्रकार समूची ग्राम पंचायत में वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान चलाकर ग्राम पंचायत को ग्रीन एवं क्लीन बनाने का काम करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *