डीएम के निर्देश पर बीडीओ ने किया विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण

शिवगढ़,रायबरेली। जिलाधिकारी के निर्देश पर शिवगढ़ खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर ने कई विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर शिक्षण कार्य एवं शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और शिक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गौरतलब हो कि जिले की तेजतर्रार नवागंतुक जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार के उद्देश्य से बुधवार को अधिकारियों को परिषदीय विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया था।

जिलाधिकारी के निर्देश पर बृहस्पतिवार को शिवगढ़ खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर ने शिवगढ़ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भवानीगढ़, पूर्व माध्यमिक विद्यालय भवानीगढ़ के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र भवानीगढ़ प्रथम, आंगनबाड़ी केंद्र द्वितीय का औचक निरीक्षण कर शिक्षण कार्य एवं शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय भवानीगढ़ प्रथम में पंजीकृत 115 के सापेक्ष 47 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिले। 7 अध्यापकों के सापेक्ष 6 अध्यापक उपस्थित मिले।

सहायक अध्यापक रजनीश आकस्मिक अवकाश पर थे। पूर्व माध्यमिक विद्यालय भवानीगढ़ में कुल पंजीकृत 151 छात्र-छात्राओं के सापेक्ष सिर्फ 45 छात्र-छात्राएं ही उपस्थित मिले। विद्यालय में तैनात एक प्रधानाध्यापक, 3 सहायक अध्यापकों, 3 अनुदेशकों में जहाँ सहायक अध्यापक सुरेंद्र कुमार की ड्यूटी आधार नामांकन में लगी है। तो वहीं सहायक अध्यापक योगेश कुमार आकस्मिक अवकाश पर थे। वहीं खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि दोनों विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों को छात्र नामांकन संख्या बढ़ाने पर जोर देने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालय में नामांकित जो छात्र-छात्राएं विद्यालय नहीं आ रहे हैं उनके अभिभावकों से मिलकर बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करें। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय में तो शुद्ध पेयजल की व्यवस्था है किंतु इसके बावजूद गर्मी को देखते हुए अपने साथ एक पानी की बोतल अवश्य लाए। ताकि वापस लौटते समय रास्ते में यदि गला सूखने लगे तो पानी पी सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *