जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज में किशोरी मेला का हुआ आयोजन

छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को बताया स्त्री को मिले बराबर का सम्मान

प्रमोद राही

नगराम लखनऊब्रेकथ्रू संस्था की ओर से विद्यालय में नुक्कड़ नाटक सहित कई कार्यक्रम कराए गए ।सबसे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल कुमार वर्मा ने कराया तत्पश्चात समाज में बालिकाओं और स्त्रियों की समस्याओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन कलाकारों की टीम द्वारा किया गया। इसमें कई दृश्य थे पहला दृश्य समाज में पुरुषों द्वारा स्त्रियों को निम्न समझने की बुराई पर आधारित था दिखाया गया की पुरुषों द्वारा स्त्रियों को विभिन्न प्रकार से अपमानित किया जाता है। उन्हें परिवार के किसी भी निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। नाटक के अगले दृश्य में एक कमाऊ स्त्री का पति कोई काम नहीं करता है और पत्नी के पैसे से मौज उड़ाना अपना अधिकार समझता है। बालिकाओं के द्वारा सबसे पसंद किया जाने वाला दृश्य था जिसमें बूढ़े दादा अपनी पोती की शादी अपनी बीमारी का वास्ता देकर अपने सामने करने का आग्रह करते हैं जबकि वह अभी शादी की उम्र में नहीं है और वह आगे पढ़कर अपनी शिक्षिका की तरह साधन संपन्न बनना चाहती है परंतु परिवार द्वारा उसकी पढ़ाई बंद कराने का प्रयास किया जाता है। बच्चों ने तारों की टोली से प्रशिक्षक हिना बानो और पूनम द्वारा पूछे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि ऐसा परिवार वालों को नहीं करना चाहिए। उन्हें पढ़ने का अवसर देना चाहिए और कम उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए।

कार्यक्रम के अगले चरण में मन के मोहन जी रे टंग ट्विस्टर, आकांक्षा पत्र, सूरज से बतियाएंगे, चोटी वाला गेम, साइकिल वाला गेम, घरेलू हिंसा पर कार्यक्रम बड़े ही सुंदर तरीके से प्रस्तुत किए गए और बच्चों ने बड़े ही उत्साह पूर्वक इनमें भाग लिया। प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रधानाचार्य द्वारा वितरित किए गए। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना की तथा अनुरोध किया कि निर्धन छात्रों की सहायता के लिए कुछ कार्यक्रम और योजनाएं संस्था उपलब्ध कराए।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं के अलावा शिक्षक श्री शंभू दत्त,अमित कुमार, रामकिशोर, शिवाजी तथा शिक्षिका श्रीमती लक्ष्मी सिंह कुमारी अंजली और अन्य समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *