बुलंदशहर : मातृ वंदना सप्ताह में अब तक 333 पंजीकरण

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

बुलंदशहर। जनपद में प्रधानमंत्री  मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत नए पंजीकरण और योजना से संबंधित सभी लंबित प्रकरणों के निस्तारण के लिए मातृ वंदना सप्ताह शुरू हो चुका है। इसके तहत जनपद के समस्त सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अभियान चल रहा है। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया- केंद्र सरकार की इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर महिलाओं को पोषण के लिए तीन किस्तों में पांच हजार रुपए धनराशि दी जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती को अपने नजदीकी स्वास्थ्य इकाई पर पंजीकरण कराना होता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया 21 मार्च को जनपद में मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ हो चुका है। यह 27 मार्च तक चलेगा। अभियान के तहत पंजीकरण और लंबित प्रकरणों के निस्तारण को लेकर शिविर का आयोजन जा रहा है। जनपद में नए पंजीकरण के साथ ही वार्षिक पंजीकरण भी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया -इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रथमवार गर्भवती हुईं महिलाएं अपना पंजीकरण कराएं और योजना का लाभ उठाएं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक अनिता शर्मा ने बताया- जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मातृ वंदना सप्ताह के तहत नए पंजीकरण, लंबित प्रकरणों का निस्तारण किया जा रहा है। पहले दिन 161, दूसरे दिन 172 पंजीकरण हुए। योजना को सफल बनाने के लिए प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। जनपद में अब तक 74990 महिलाओं को इस योजना में पंजीकृत किया जा चुका है। तकरीबन 79 फीसदी लक्ष्य पूरा हो चुका है। लाभार्थियों को लगातार किस्तों का भुगतान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *