बहुदाखुर्द प्रधान ‘अनिल वर्मा’ ने साबित कर दिया कि देखरेख से जीवित रह सकते हैं शतप्रतिशत पौधे

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के बहुदाखुर्द प्रधान एवं अखिल भारतीय पंचायत परिषद उत्तर प्रदेश अराजनैतिक के शिवगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने प्राथमिक विद्यालय बहुदा कला के सामने स्थित आदर्श तालाब पर करीब डेढ़ सौ पौधे लगाकर न केवल स्वच्छ पर्यावरण के प्रति बल्कि लगाए गए सभी पौधों की नियमित देख-रेख करके एक मिसाल पेश कर दी है। अगर कहा जाए कि आदर्श तालाब पर लगाए गए शतप्रतिशत पौधे जीवित और सभी हरे भरे हैं तो कोई अतिसंयोक्ति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि लगाए गए सभी पौधे जीवित रहे और बड़े़ होकर ग्रामीणों को शुद्ध ऑक्सीजन, फल और शीतल छाया प्रदान करें जिसके लिए पौधों की नियमित सिंचाई और देखरेख की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पौधों की नियमित देखरेख एवं सिंचाई के लिए एक मनरेगा मजदूर को लगा दिया गया है ताकि सभी पौधों की नियमित सिंचाई होती रहे। ज्ञात हो कि हर साल सरकार द्वारा वृक्षारोपण के नाम पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जाते हैं। किन्तु हर बार वृक्षारोपण सिर्फ फोटो खिंचाने तक सीमित रह जाता है। वृक्षारोपण के बाद लगाए गए पौधों की कोई सुध नहीं लेता, यही कारण है कि ग्राम पंचायतों में हर साल लगाए जाने वाले सैकड़ों पौधे या तो सिंचाई के अभाव में सूख जाते हैं अथवा उन्हें मवेशी चट कर जाते हैं।

अगर बहुदा खुर्द प्रधान अनिल वर्मा की तरह हर ग्राम प्रधान की सोंच हो जाए तो निश्चित रूप से सरकार की मंशा पूरी हो जाये। ज्ञात हो कि इससे पूर्व वर्ष 2005 में पहली बार ग्राम प्रधान बनने पर अनिल वर्मा ने इसी तालाब पर कुछ पेड़ लगाए थे जो आज विशालकाय वृक्षों का रूप ले चुके हैं। अनिल वर्मा का कहना है कि पेड़ पौधों की रक्षा करना हमारा ही नहीं हर व्यक्ति का कर्तव्य है क्योंकि पेड़ों के बिना जीवन सम्भव नहीं है। ग्राम प्रधान अनिल वर्मा ने ग्राम पंचायत के सभी सम्मानित नागरिकों से अपील की है कि अपने हिस्से की ऑक्सीजन के लिए कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *