मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में अब मुस्लिम को नहीं जगह, इकलौते मंत्री का भी पत्ता कटा

मुख्तार अब्बास नकवी को बड़ा झटका लगा है. पहले उन्हें राज्यसभा का टिकट नहीं मिला और अब रामपुर से लोकसभा की सीट भी हाथ से चली गई, टिकट मिलने की आखिरी उम्मीद भी खत्म हो गई है. इस तरह अब वे किसी सदन के सदस्य नहीं होंगे और जब सदस्य नहीं होंगे तो मंत्री पद भी हाथ से चला जाएगा. तो इस आधार से मोदी सरकार में इकलौते मुस्लिम चेहरे की भी विदाई पक्की हो गई है. मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री पद को सुशोभित कर रहे थे.

आपको बता दें कि 2016 में झारखंड से मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा भेजा गया था, लेकिन इस बार उन्हें न झारखंड से फिर से टिकट मिला और न ही उत्तर प्रदेश से प्रत्याशी बनाया गया. और तो और, उम्मीद थी कि रामपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए मुख्तार अब्बास नकवी बीजेपी की ओर से मजबूत उम्मीदवार हो सकते हैं, लेकिन रामपुर से घनश्याम लोधी को उम्मीदवार बनाते ही नकवी की मंत्री पद की आखिरी उम्मीद भी खत्म हो गई.

मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार के एकमात्र मुस्लिम चेहरे के रूप में जाने जाते थे. जब भी मुसलमानों के मामलों में ने सरकार कोई फैसला लिया है तो नकवी ने उसे बड़ी तार्किक तरीके से पेश किया, फिर चाहे वो तीन तलाक हो, या फिर देश में सीएए का मुद्दा हो, एनआरसी हो या हिजाब का मामला, मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार के कवच का काम करते थे. नकवी मुस्लिम मामलों में सरकार का पक्ष मजबूती से रखते थे, मुख्तार अब्बास नकवी के बहाने बीजेपी यह जताने की कोशिश करती थी कि उसके किसी फैसले से सभी मुसलमानों को ऐतराज नहीं है, बल्कि कुछ मुसलमान उसके फैसले से खुश भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *