नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया और राहुल गांधी को ईडी से नोटिस

चर्चित नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सोनिया गांधी और उनके पुत्र व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है। सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ईडी ने पूछताछ के लिए तलब किया है। राहुल को 2 जून को और राहुल को 8 जून को बुलाया गया है। सोनिया इस समय कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं। ईडी के समन के बाद कांग्रेस सीधे भाजपा और सरकार पर हमलावर हो गयी है। साथ ही सियासी बयानबाजी शुरू हो गयी है।

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जानबूझकर बदले की राजनीति की वजह से टॉरगेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ना तो कांग्रेस पार्टी डरेगी और ना ही झुकेगी। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस सीना ठोक कर लड़ेंगी।

चर्चित नेशनल हेराल्ड केस काफी समय से चर्चा में है। कांग्रेस के अधिपत्य वाला यह समाचार समूह काफी पुराना है। इसकी सम्पत्ति को लेकर विवाद रहा है। नेशनल हेराल्ड की कुछ सम्पत्ति को पूर्व में बेचा भी गया था। इन्हीं सब विवादों में भाजपा सीधे-सीधे सोनिया और राहुल को इस प्रकरण में भ्रष्टाचार का आरोपी बताती रही है। इस प्रकरण पर भाजपा कई बार ना केवल कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन भी कर चुकी है बल्कि सोनिया और राहुल को धोखाधड़ी का आरोपी बताती है। इस प्रकरण में पूर्व में कांग्रेस नेता ने जमानत भी ले रखी है। ये मामला सीधे धन शोधन से जुड़ा रहै। इससे पहले 12 अप्रैल को नेशनल हेराल्ड से जुड़े धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता पवन बंसल से पूछताछ भी की थी। इस दौरान उनसे वित्तीय लेन-देन सहित कई पहलुओं को लेकर सवाल किए गए थे। ये भी पूछा गया था कि इस प्रकरण में कांग्रेस नेता सोनिया और राहुल का क्या योगदान था।

इस प्रकरण में सोनिया और राहुल को बुलाने के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक पत्रकार वार्ता की। उन्होंने कहा कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भाजपा और सरकार केवल विरोधियों को डराने धमकाने का काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *