मनरेगा योजना के तहत किसानों एवं श्रमिकों को खाली समय में गांव में मिल रहा काम

रिपोर्ट – अंगद राही

  • तालाब की खुदाई शुरू होने से खिल उठे कृषकों के चेहरे

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के जयचन्दपुर मजरे बैंती में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मनरेगा योजना अन्तर्गत हो रही तालाब की खुदाई से किसानों, खेतिहर मजदूरों और श्रमिकों को खाली समय में गांव में ही काम मिल रहा है।

गांव में काम मिलने से बड़ी मात्रा में पुरुष और महिला श्रमिक तालाब की खुदाई एवं सफाई का काम कर रहे हैं। तालाब की खुदाई में लगे किसानों एवं खेतिहर मजदूरों ने बताया कि इस समय अधिकांश किसानों के खेतों में कोई फसल ना होने के कारण अधिकांश अपने घरों में खाली बैठे थे।

ऐसे में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मनरेगा योजना अन्तर्गत तालाब की खुदाई शुरू होने से किसानों, खेतिहर मजदूरों और श्रमिकों को गांव में ही काम मिल रहा है। गांव में काम मिलने से अपनी जीविका चलाने के लिए शहरों के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा।

इसके साथ ही मनरेगा मजदूरी मिलने पर किसान उसे अपनी खेती की तैयारी में लगा सकेंगे। इसके साथ ही ग्रामीणों एवं किसानों का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि तालाब एवं नाले की खुदाई से गांव में जलभराव की समस्या नही उत्पन्न होगी।

गांव के ही नजर मोहम्मद,बेचेलाल, दिनेश कुमार, रामबहादुर सहित श्रमिकों का कहना है कि जबसे जनक दुलारी ग्राम प्रधान हुई है तबसे मनरेगा योजना के तहत बराबर काम मिला रहा। जिसके लिए प्रधानमंत्री जी, ग्राम प्रधान,खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सेवक बधाई के पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *