जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत सदस्यों के 2 दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ

  • जल जीवन मिशन योजना के तहत लगेगा हर घर नल : रमाकान्त शुक्ला

शिवगढ़,रायबरेली। नमामि गंगे ग्रामीण पेयजल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा प्रायोजित जल जीवन मिशन योजना के तहत आरना फाउंडेशन द्वारा शिवगढ़ ब्लॉक सभागार में आयोजित पंचायत स्तरीय नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत सदस्यों के 2 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ रायपुर नेरूवा प्रधान रतीपाल रावत द्वारा किया गया।

प्रशिक्षण के पहले दिन जल जीवन मिशन के वरिष्ठ प्रशिक्षक रमाकान्त शुक्ला ने ग्राम पंचायत सदस्यों को प्रशिक्षण देते हुए बताया कि जल जीवन मिशन योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य है जल का संरक्षण कराना है, हर घर नल,हर जल पहुंचाकर पेयजल का सदुपयोग कराना है ताकि लोगों को अशुद्ध जल पीने एवं उससे होने संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत जनप्रतिनिधियों की श्रृंखला में ग्राम पंचायत सदस्यों को 2 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें ग्राम पंचायत सदस्यों को बताया जा रहा है कि जल जीवन मिशन में उनकी क्या सहभागिता होगी और किस प्रकार से ग्राम पंचायत में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। तथा तेयजल के महत्व को किस प्रकार से वार्ड स्तर पर प्रचारित एवं प्रसारित करेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधान रतीपाल रावत ने कहाकि सरकार की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना से ग्रामीणों की तेयजल समस्या का हमेशा – हमेशा के लिए समाधान हो जाएगा।

इस योजना के तहत हर घर नल, हर घर जल पहुंचने के बाद ग्रामीणों को दूषित पानी नहीं पीना पड़ेगा इससे ग्रामीणों को सबसे बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहाकि ग्राम पंचायत सदस्य ग्राम पंचायत के सजग प्रहरी हैं जो ग्राम पंचायत स्तर पर तेयजल के संरक्षण, सदुपयोग एवं योजना के क्रियान्वयन में ग्रामीणों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इस मौके पर एमआईएस अनुज सिंह,सूरज सिंह, कार्यक्रम समन्वयक आशीष चौरसिया, प्रशिक्षण सहायक देवेंद्र मिश्रा, शिवमोहन सिंह सहित 5 दर्जन से अधिक ग्राम पंचायत सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *