raebareli news

आचार्य द्विवेदी के गांव में लगे मेले में पहुंचे साहित्यकार

  • आचार्य द्विवेदी के गांव में लगे मेले में पहुंचे साहित्यकार

सरेनी। शुक्रवार को हिंदी साहित्य के पुरोधा आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी के पैतृक गांव दौलतपुर में आयोजित द्विवेदी मेले में देश के ख्याति प्राप्त साहित्यकारों का जमावड़ा लगा। विद्वानों ने दौलतपुर की मिट्टी को माथे पर लगाया।

डॉ अमिता दुबे ने कहा कि भाग्यशाली हूं जो दौलतपुर आने का मौका मिला आचार्य द्विवेदी वरिष्ठ सृजनशील रचनाकार थे। उन्होंने नए चाल में ढल रही हिंदी को नया आयाम दिया और अनुशासित किया।

गुलनाज बेगम ने कहा कि दिवेदी जी दूरदर्शी थे। जिन्होंने राजनीतिक सामाजिक व आर्थिक परिस्थितियों पर संपत्ति शास्त्र लिखा था। अक्षय नामदेव ने कहा कि दौलतपुर की माटी महान है, जहां आचार्य श्री ने साहित्य की साधना की। संजीव कुमार ने कहा कि महावीर प्रसाद द्विवेदी की धरती तीर्थ से कम नहीं है, यहां आकर मैं धन्य हो गया। डॉक्टर सुमन फूलारा ने द्विवेदी जी को हिंदी की बगिया का माली वा हिंदी का संसार बताया। मेले को श्रीकृष्ण ने भी संबोधित किया। वहीं कार्यक्रम में आभार पुष्पराज सिंह ने व्यक्त किया। इस मौके पर पूर्व प्राचार्य अरुण सिंह, पूर्व प्रधान रामबहादुर सिंह, गुड्डू सिंह, विनय शुक्ला, बाबूशंकर, रामबोधन सिंह, महेश प्रताप सिंह, राजू तिवारी, अरुण बाजपेई और देवेश साहू आदि थे ।

कथक नृत्य से बंध गई समा

सरेनी। हिंदी साहित्य के पुरोधा आचार्य प्रवर के गांव दौलतपुर में आयोजित द्विवेदी मेले में रवि प्रताप सिंह के कत्थक नृत्य से समा बंध गई। दर्शकों ने दांतो तले उंगली दबाया।

साहित्यिक मेले में आज रवि प्रताप सिंह ने जब पद पूजन का भी क्या उपाए शत-शत झंझावात प्रबल फिर भी स्वभाव का तू अविचल गीत पर साथी कलाकारों के साथ संगीतमय कथक नृत्य प्रस्तुत किया तो समा बंध गई ।

पंडाल में बैठे श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए और खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ कलाकारों का स्वागत किया। संगीतमय प्रस्तुति में अमित सिंह गुलाम मोहन सिमरनजीत ने सहयोग किया ।

जन-जन तक पहुंचाई जाएंगी आचार्य द्विवेदी के लेख

सरेनी। शुक्रवार को दौलतपुर गांव में आयोजित द्विवेदी मेला में इप्टा जन नाट्य मंच संस्था के कलाकारों ने आचार्य द्विवेदी पर नाटक प्रस्तुत कर प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसमें आचार्य द्विवेदी के जीवन पर आधारित जानकारियां जन-जन तक पहुंचाई गई । संस्था के संस्थापक संतोष डे ने साथी कलाकारों साधना शर्मा, अंकित यादव, लवकुश, संतोष चौरसिया, रामदेव शर्मा, राहुल यादव, रमेश यादव, जनार्दन मिश्र, रमेश श्रीवास्तव के साथ आचार्य जी के जीवन पर नाटक नाटक प्रस्तुत किया। बेनी माधव पब्लिक स्कूल की कक्षा सात की छात्रा अंशिका ने तेरी मिट्टी में मिल जावा गीत प्रस्तुत कर खूब वाह-वाही बटोरी। आशा सक्सेना के गीत को भी सराहा गया ।

आचार्य द्विवेदी की साहित्या यात्रा में लोगों ने बरसाए फूल

सरेनी । हिंदी साहित्य के प्रणेता आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी संरक्षण अभियान की रजत जयंती के मौके पर निकली साहित्य यात्रा का शुक्रवार को क्षेत्रवासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया । स्कूली बच्चों ने आचार्य द्विवेदी अमर रहे के नारे गुंजाए। इस क्रम में जनता इंटर कॉलेज पूरे पांडे के कक्षा 11 व 12 के छात्र छात्राओं ने प्रधानाचार्य अवध प्रकाश श्रीवास्तव, प्रवक्ता डॉ अशोक त्रिवेदी, क्रांति कुमार सिंह, अवधेश सिंह आदि की अगुवाई में यात्रा का गुलाब की पंखुड़ियों से स्वागत किया।

अभूतपूर्व स्वागत से यात्री गदगद दिखे। एसएम सिंह सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सरेनी के सैकड़ों छात्र कुलदीप, अभिषेक, अंशुमान और सौरभ आदि ने प्रधानाचार्य मंजय सिंह व्यवस्था प्रमुख अजय सिंह शिक्षक अमित कुमार व महेंद्र कुमार की देखरेख में रानीखेड़ा चौराहे पर यात्रियों को फूल मालाओं से लादकर स्वागत किया। विवेकानंद चिल्ड्रन एकेडमी भोजपुर के छात्र छात्राओं ने प्रबंधक रविंद्र सिंह, प्रधानाचार्य भास्कर प्रताप सिंह, योगेंद्र श्रीवास्तव, कृष्ण गोपाल के नेतृत्व में यात्रा का भव्य स्वागत किया। भोजपुर के ही एमडी आरएन एसबीए पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने साहित्यिक यात्रा का जोरदार स्वागत किया। आलम यह था कि पूरे पांडे से भोजपुर तक की सड़क गुलाब के फूलों से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *