शिवगढ़ में भी देखने को मिली दलित छात्र इंद्र कुमार मेघवाल की मौत की चिंगारी

  • कैंडल मार्च निकालकर की शिक्षक को फांसी की सजा दिलाने की मांग

शिवगढ़,रायबरेली। राजस्थान के जालोर में 9 साल के दलित छात्र की हुई मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जिसकी चिंगरी रविवार को शिवगढ़ थाना क्षेत्र में धधकती दिखाई पड़ी। प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि राजस्थान के सुराणा,जालोर स्थित सरस्वती विद्या मन्दिर उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा तीन में पढ़ने वाले इंद्र कुमार मेघवाल नाम के 9 वर्षीय दलित छात्र ने पानी पीने के लिए पानी का मटका छू लिया था जिससे आक्रोशित होकर स्कूल टीचर छैल सिंह ने छात्र की जमकर पिटाई कर दी थी जिससे उसकी मौत हो गई।

रविवार की शाम शिवगढ़ थाना क्षेत्र के दामोदर खेड़ा मजरे शिवली स्थित बौद्ध उपासक महासभा कार्यालय में सैकड़ों की संख्या में इकट्ठा हुए दलित समुदाय के लोगों ने बौद्ध उपासक महासभा कार्यालय से कैंडल मार्च निकालकर इंद्र कुमार मेघवाल को न्याय दो, भारत में जातिवाद सबसे बड़ा आतंकवाद, जातिवाद का नाश हो, मेघवाल के हत्यारे को फांसी दो फांसी दो सहित नारे लगाते हुए भवानीगढ़ चौराहा, शिवगढ़ नहर कोठी, शिवली चौराहा होते हुए पुन: कार्यालय प्रांगण में आकर समाप्त हुई। कैंडल मार्च के समापन पर उपस्थित सैकड़ों लोगों ने 2 मिनट का मौन धारण कर दिवंगत छात्र इंद्र कुमार मेघवाल की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

शोकसभा के बाद जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि केतार पासी ने कहाकि लोगों को संबोधित करते हुए कहाकि ‘जाति है कि जाती नही’ राजस्थान में छैल सिंह नाम के टीचर ने 9 वर्षीय मासूम दलित छात्र इंद्र कुमार मेघवाल की इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि उसने पानी पीने के लिए मटका छू लिया था। टीचर की पिटाई से हुई छात्र की मौत हो गई जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है।

इस मौके पर बौद्ध उपासक महासभा के वरिष्ठ कार्यकर्ता बसंतलाल, आलोक बौद्ध, रोहित कुमार, अरविंद कुमार, शिवशंकर, रमेश राजवंशी, आशाराम, अरुण गौतम,जगजीवन भारती,श्रवण, पंकज, दिलीप कुमार, मदन मोहन, रामकिशोर बौद्ध, अनीत कुमार, बृजेश, लल्लन पासी, रामबहादुर,विजय कुमार, राजनारायण, माधुरी,जूली, शिवानी,अंजली सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *