यूटा की मांग- वर्षभर हो शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह

बाराबंकी : बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अध्यापक पिछले काफी समय से अपने स्थानांतरण की राह देख रहे हैं, हालांकि विभाग ने शिक्षकों के जनपद के अंदर स्थानान्तरण व समायोजन की नीति चार दिन पूर्व जारी की गई है। जिसमें मात्र स्वीकृत पदों से अधिक (सरप्लस) की स्थिति में कार्यरत अध्यापकों को ही आवेदन करने का अवसर प्रदान किये जाने का जिक्र है।

शिक्षक संगठन यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) ने शिक्षकों के जनपद के अंदर तथा अंतर्जनपदीय पारस्परिक (म्यूच्यूअल) स्थानांतरण बिना किसी रोक के वर्षभर ऑनलाइन किये जाने की मांग की है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राठौर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री सहित विभागीय उच्चाधिकारियों को मांगपत्र भेजते हुए अवगत कराया है कि भारी संख्या में शिक्षक एक दूसरे के गृह ब्लॉक/क्षेत्र तथा जनपद में कार्य कर रहे हैं।

वे एक दूसरे के स्थान भी स्थानांतरण चाहते है। जिससे किसी भी प्रकार का शैक्षिक व्यवस्था में व्यवधान भी नही होगा और न ही स्वीकृत पदों के सापेक्ष कार्यरत शिक्षकों का अनुपात प्रभावित होगा। इसके अतिरिक्त विभाग पर भी किसी प्रकार का अतिरिक्त आर्थिक भार भी नहीं बढ़ेगा, लेकिन विभाग की नीतियों की जटिलता के चलते उनके पारस्परिक ट्रांसफर नही किये जा रहे है।

यूटा के जिलाध्यक्ष आशुतोष कुमार ने विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराया है कि जनपद में ऐसे सैंकड़ों शिक्षक है जो पारस्परिक स्थानांतरण चाहते है, लेकिन शासन स्तर से सुविधा सतत जारी न रखने के कारण वे ट्रांसफर नहीं ले पा रहे है।

इस अवसर भी महामंत्री सत्येंद्र भास्कर, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र वर्मा, संयुक महामंत्री साकिब किदवाई, कोषाध्यक्ष पूर्णेश प्रताप सिंह, जिला संगठन मंत्री दीपक मिश्रा, मोहित सिंह, जिला आडिटर आशीष शुक्ल, जिला उपाध्यक्ष राकेश कौल, राज कपूर, श्रुति बैसवार उपाध्यक्ष, सुदेश, मनोज चौधरी अध्यक्ष हरख, देवेंद्र निरंजन ब्लॉक अध्यक्ष सिद्धौर, महामंत्री संदीप गौतम, रामपाल रावत, छोटेलाल, संग्राम सिंह, चंद्र प्रकाश सिंह, लवलेश यादव सूरतगंज आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *