माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों पर होगी कड़ी कार्यवाही: डीएम

रायबरेली 28 जुलाई, 2022 : जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभागर में समस्त एसडीएम, सीओं व सम्बन्धित अधिकारियों, धर्मगुरुओं, संभ्रान्त नागरिको के साथ मोहर्रम, कावड़ यात्रा व रक्षाबन्धन आदि पर्व को देखते हुए पीस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की और धमगुरूओं व पीस कमेटी के सदस्यों से मोहर्रम व कावड़ यात्रा की व्यवस्थाओं व समस्याओं के बारे में जानकारी तथा संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि जनपद में गंगा जमुनी तहजीब को बरकरार रखते हुए कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त रखा जाये। उन्होंने सभी एसडीएम, क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनपद में पूरी तरह से अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर संवेदनशीलता के साथ पर पूरी तरह से सर्तक रहे। सभी पर्व भाईचारे व शान्तिपूर्ण वातारण में सम्पन्न होते है, लेकिन सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

असामाजिक/उपद्रवी तत्व पर पूरी तरह से कड़ी निगरानी रखें। हमे ऐसे तत्वों पर कड़ी निगाह रखते हुए समय से कार्यवाही करते रहे। बैठक में जनपद के पीस कमेटी के सदस्यों द्वारा जो सुझाव व सड़क, बिजली, पानी आदि शिकायते प्राप्त हुए है, प्रशासनिक व सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे उसे प्राथमिकता पर लेते हुए समय से पूर्ण कर समस्या का निस्तारण व सभी व्यवस्थाओ को दुरूस्त रखें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मोहर्रम पर नियमित विद्युत आपूर्ति, शुद्ध पेयजल, समुचित सफाई तथा सुरक्षा की व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाये। मोहर्रम आदि पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना है।

असामाजिक तत्वों पर सख्त निगाह रखी जाये। जिससे किसी भी प्रकार से माहौल बिगड़ने न पाये और यह भी सुनिश्चित करें पर्व के अवसर पर कोई भी नई परम्परा न शुरू हो। उन्होंने कहा कि पर्वो पर किसी भी प्रकार से कोई भी शस्त्र का प्रदर्शन नही किया जायेगा।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कावंड़ यात्रा को देखते हुए यातायात नियमों का पालन किया जाये। कावड़ यात्रा आस्था के साथ उत्साह का आयोजन है।

परम्परागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। इसके लिए डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो और इसमें केवल धार्मिक गीत व भजन ही बजाए जाएं। ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हो। जिलाधिकारी ने मोहर्रम व कावंड़ यात्रा, सावन मेला की समीक्षा करते हुए नगर पा.लिका/नगर पंचायतों को निर्देश दिये कि सभी घाटों साफ-सफाई व मंदिरों पर प्रकाश, पीने के पानी, मोबाइल टॉयलेट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि पर्वो पर समुचित सफाई व पेयजल की व्यवस्था सहित समय से सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रहे। उन्होंने एसडीएम व नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देश दिये कि जहां सड़क व मार्ग में जल भराव व गढ्ढे आदि खराब सड़कों को ठीक करायें, जिससे जुलूस आदि के निकलने में कोई कठिनाई न हो। विद्युत विभाग के अभियन्ता को नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को ढीले जर्जर विद्युत के तारों को ठीक कराने के भी निर्देश दिये। डीएम ने उपजिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी को आपसी समन्वय बनाते हुए कावड़ यात्रा व जुलूस मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी अपने-अपने क्षेत्र के थानों में पीस कमेटी की बैठक करें और जो समस्याएं हों उनका तत्काल समाधान कराएं।

पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि मोहर्रम आदि पर्व को शान्तिपूर्ण व सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पुलिस विभाग द्वारा सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। पर्वों पर कोई भी शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जायेगा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, समस्त एसडीएम, क्षेत्राधिकारी, अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत आदि सहित पीस कमेटी के सदस्य आदि दूर-दराज से आये बुद्धिजीवी जनों ने अपनी बात विस्तार से रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *