हर घर तिरंगा अभियान के तहत MSME विभाग बनाएगा दो करोड़ झण्डे, यूपी कैबिनेट ने लिया निर्णय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। इसमें प्राथमिक स्कूल के हर बच्चे के बैंक खाते में 1100 के बजाय अब 1200 रुपये भेजने और हर घर तिरंगा अभियान के तहत एमएसएमई विभाग द्वारा दो करोड़ झण्डा बनाने जैसे प्रस्ताव शामिल हैं। लोकभवन में हुई बैठक के बाद मंत्री भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी।

ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधा देने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंचायत सहायक को संचालन के लिए अधिकृत करने का फैसला लिया गया है। 18 हजार ग्राम सचिवालय बनाए गए हैं। इनमें पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गयी है। राज्य सरकार इन ग्राम सचिवालयों को कम्प्यूटर, इंटरनेट जैसे सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। हर घर तिरंगा अभियान के लिए एमएसएमई विभाग दो करोड़ तिरंगा झण्डा तैयार करेगा। हर झण्डे की कीमत 20 रुपये होगी। प्रदेश में साढ़े चार करोड़ घरों पर झण्डे फहराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाएगा।

झण्डे की व्यवस्था करने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूली बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर(डीबीटी) के माध्यम से 1200 रुपये दिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग में 1100 की जगह बच्चों को अब 1200 रुपये खाते में भेजे जाएंगे। यह धनराशि बच्चों को यूनिफॉर्म, कॉपी-किताब, स्कूल बैग, जूता खरीदने के लिए दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *