बढ़ती आबादी पर सीएम योगी के बयान के बाद सियासी बहस हुई तेज, नकवी ने कही ये बात

देश में पिछले काफी वक्त से जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाने की मांग जोर पकड़ रही है। बढ़ती आबादी भविष्य की सबसे बढ़ी चिंता है। ऐसे में सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनसंख्या नियंत्रण पर दिए बयान के बाद एक नई बहस शुरू हो गई है। योगी के बयान के बाद जहां एक तरफ राजनीति तेज हो गई है तो दूसरी तरफ अब भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जनसंख्या विस्फोट पर बड़ा बयान दिया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बढ़ती आबादी के मुद्दे पर ट्वीट करते हुए इसे किसी धर्म से नहीं जोड़ने की बात कही है। अपने ट्वीट में बीजेपी नेता ने लिखा, “बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है, इसे जाति, धर्म से जोड़ना जायज नहीं।”

मुख्तार अब्बास नकवी का बढ़ती आबादी पर बयान ऐसे वक्त आया है, जब उन्होंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री के पद से अपना इस्तीफा दिया है। बता दें कि उनका राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो गया है।

योगी के बयान से राजनीति

तेज इससे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बढ़ती आबादी के बयान से नई बहस शुरू हो गई थी। उन्होंने 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रभावी प्रयास करते समय हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि जनसांख्यिकी असंतुलन ना पैदा होने पाए। अपने बयान में सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश में आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। जब हम परिवार नियोजन/जनसंख्या स्थिरीकरण की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *