रोजाना 253 रूपए बचाकर पाए 55 लाख, LIC की इस POLICY के बारे में जानें सारी डिटेल

आप सबके दिमाग में जब भी कोई बीमा पॉलिसी खरीदने की बात आती है तो भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी का नाम उसके मन में सबसे ऊपर आता है। एलआईसी भारत की सबसे विश्वास ने बीमा कंपनी है जिस कारण से लोग अपना बीमा एलआईसी से कराना पसंद करते हैं। एलआईसी की सभी लोगों की जरूरतों का ध्यान रखती है और हर उम्र और सभी श्रेणी के लोगों के लिए बीमा योजनाएं लेकर आती है।

 

एलआईसी की योजनाएं लोगों को बीमा के साथ-साथ एक निवेश का सुरक्षित विकल्प भी उपलब्ध कराती हैं और कई बार देखा गया है कि एलआईसी की बीमा योजनाएं निवेशकों को डाकघर और बैंक एफडी से भी अच्छा रिटर्न दे देती है। आज हम एक एलआईसी की ऐसी पॉलिसी ही बात करने जा रहे हैं। इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी, जो निवेशकों के बीच में भी काफी लोकप्रिय है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी क्या है?: एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी एक सीमित प्रीमियम भुगतान, नॉन- लिंक्ड, मुनाफे के साथ जुड़ा एक एंडोमेंट प्लान है, जो बीमा धारकों को सुरक्षा के साथ-साथ बचत भी लाभ देता है। यह योजना मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से आसानी से आसानी से लोन भी लिया जा सकता है।

इस एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के तहत न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए है। कोई भी व्यक्ति 10, 15 और 16 वर्षों के लिए प्रीमियम भुगतान का विकल्प चयन कर सकता है और भुगतान की गई प्रीमियम की अवधि के आधार पर 16 से 25 वर्षों के बाद मैच्योरिटी राशि प्राप्त कर सकता है।एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का लाभ उठाने की न्यूनतम आयु आठ वर्ष है, जबकि प्रवेश की अधिकतम आयु 59 वर्ष है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी कैलकुलेटर: अगर आप 25 वर्ष के हैं और 25 साल की अवधि वाली एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 54.50 लाख रुपए मिलेंगे। आपको 20 लाख रुपए की राशि के बीमा का चुनना होगा और सालाना प्रीमियम के रूप में 92,400 रुपए का भुगतान करना होगा, जो लगभग 253 रुपये प्रति दिन के बराबर है। 25 साल बाद कुल मैच्योरिटी वैल्यू 54.50 लाख रुपये होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *