योगी सरकार बैंक खातों में भेजेगी 12 हजार, ऐसे परिवारों को कराएगी तीर्थ यात्रा

उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कहा कि श्रवण कुमार श्रमिक परिवार परिवार तीर्थ यात्रा योजना के तहत श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा करने की सुविधा दी गई है. इस सुविधा के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में 12000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ पात्र श्रमिकों और उनके सभी धर्मों के परिवारों को है. उन्होंने कहा कि इसके लिए बहुत जल्द ट्रेन चलाने का प्रस्ताव किया जा रहा है, ताकि श्रमिकों और उनके परिवारों को ट्रेन से तीर्थ यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जा सके. इसमें चिकित्सा सुविधाओं सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

भराला ने बताया कि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम श्रमिक तकनीकी शिक्षा सहायता योजना के तहत डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए वितरित की जाने वाली लाभ की राशि 15000 रुपये के बजाय 25000, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 10000 रुपये के बजाय 15000 रुपये है। और प्रमाण पत्र। पाठ्यक्रम के लिए 7000 रुपये के बजाय 10,000 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। इसे भी 01 जुलाई 2022 से लागू किया जाएगा।

बैठक में सुनील भराला ने कहा कि प्रदेश में संचालित पुस्तकालयों में श्रमिक परिवारों के बच्चों के पढ़ने-पढ़ने के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएं. उन्होंने कहा कि श्रमिकों एवं कर्मचारियों के पुत्र-पुत्रियों की शिक्षा में सहायता की दृष्टि से प्रथम चरण में मेरठ एवं कानपुर में पुस्तकालय बनाने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि परिषद के स्वयं के पुस्तकालय के पूर्ण होने तक प्रथम चरण में मेरठ एवं कानपुर में पुस्तकालय स्थापित करने हेतु स्थान आवंटित करने हेतु विश्वविद्यालयों एवं शासकीय कार्यालयों आदि से अनुरोध किया जायेगा.

भराला ने बताया कि श्रमिक कल्याण भवन, शास्त्री नगर, कानपुर को 5000 रुपये प्रतिदिन तथा अन्य व्यक्तियों को 10,000 रुपये प्रतिदिन की दर से श्रमिकों को आवंटित किया जा रहा है। इस संबंध में परिसर की नियमित सफाई एवं अन्य सभी कार्यों को पूर्ण करने के लिए एक पूर्णकालिक सफाई सेवक की नियुक्ति के मद्देनज़र कर्मचारियों को प्रति माह रु. 5000 प्रति माह और इस भवन को सम्मेलनों और बैठकों आदि के लिए भी आवंटित किया गया था। उच्च अधिकारियों को जाने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने सुझाव दिया कि इस भवन को भी मजबूत और विस्तारित किया जाना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

वहीँ भराला ने अस्पतालों, विश्वविद्यालयों, मेडिकल कॉलेजों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों को भी परिषद की योजनाओं के अंतर्गत श्रम की परिभाषा में शामिल करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मेरठ और गोरखपुर जिलों में चेतन चौहान खेल प्रोत्साहन योजना के तहत टूर्नामेंट आयोजित नहीं करने पर नाराजगी जताते हुए इसे निर्धारित समय (30 जून) तक पूरा करने के निर्देश दिए.

बता दें कि भराला ने कहा कि जिन प्रतिष्ठानों का कारखाना अधिनियम के तहत निबंधन नहीं हुआ है, उनका निबंधन नियमानुसार किया जाए. उन्होंने कहा कि ऐसे विषयों के मामले/मामले जिनमें श्रम कल्याण कोष अधिनियम एवं अधिसूचित नियमों में उल्लिखित नियमों के तहत परिषद द्वारा लिए गए निर्णयों को लागू करने के लिए श्रम कल्याण आयुक्त को अधिकृत किया गया है, उन मामलों में उनके माध्यम से आदेश दिया जाता है. निर्गत कीजिए। सरकार को ही बताना चाहिए।

भराला ने कहा कि सुषमा स्वराज महिला सशक्तिकरण श्रमिक महिला कल्याण योजना के तहत पूर्व में महिला श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार के उद्देश्य से सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा. उन्होंने निर्देश दिए कि क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर श्रम कल्याण परिषद की योजनाओं के लिए सभी जिलों के अधिकारियों और कर्मचारियों को परिषद के नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाए, ताकि श्रमिकों को योजनाओं का लाभ शीघ्र प्रदान किया जा सके.

अपर मुख्य सचिव श्रम  सुरेश चंद्रा ने कहा कि जिन प्रकरणों में निर्धारित नियमानुसार राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त करनी है, उन्हीं प्रकरणों को शासन की स्वीकृति हेतु प्रेषित किया जाये, जिससे अनावश्यक समय की बचत कर अमूल्य समय की बचत की जा सके। शासन को स्वीकृति के लिए पत्र .

परिषद सदस्य कन्हैया लाल भारती,  मुरहू राजभर, अजीत जैन जी और राधे और विशेष आमंत्रित भीम शर्मा और विवेक सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य सचिव (श्रम) सुरेश चंद्र, अतिरिक्त श्रम आयुक्त सरयू राम, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *