प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को किया गया लाभान्वित

रायबरेली 28 मई, 2022 : देश के  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  व उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के निर्देशानुसार प्रदेश सहित जनपद रायबरेली में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत स्ट्रीट वेण्डर्स, पटरी, रेहड़ी, ठेले, खोमचे पर अपनी छोटी-छोटी दुकान लगाने वाले दुकानदारों को उक्त योजनाओं द्वारा लाभान्तिव किया गया है। जनपद में ऐसे शहरी पथ विक्रेताओं को जिन्होंने 24 मार्च 2020 तक रेहड़ी, ठेला आदि का कार्य किया है को इस योजना से लाभान्वित किया जाना है।

उक्त योजना के अन्तर्गत ऐसे सभी शहरी पथ विकताओं जो नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों द्वारा इनका सर्वे कर पथ विक्रेताओं को पथ विक्रेता का प्रमाण-पत्र व परिचय पत्र दिया गया है तथा रू0 10,000.00 ऋण हेतु ऑनलाइन आवेदन करा कर बैंकों से ऋण दिलाया जाना है, जिसके अन्तर्गत सूडा/शासन से जनपद को 31 मार्च 2022 तक 4905 का लक्ष्य प्राप्त है लक्ष्य के सापेक्ष 5893 लाभार्थियों का आवेदन ऑनलाइन कराया जा चुका है।

आवेदन के सापेक्ष 5552 पथ विक्रेताओं को विभिन्न बैंकों द्वारा ऋण वितरित किया जा चुका है, शेष बैंकों पोर्टल पर लंबित है साथ ही रू0 10000.00 वापसी करने के उपरान्त रू0 20000.00 ऋण के रूप जाना है, जिसका लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक 2274 दिया गया था, इसी क्रम में अवगत कराना है कि शासन से प्राप्त निर्देश के कम में 45 दिन में 1256 द्वितीय ऋण का लक्ष्य कैम्प के माध्यम से प्राप्त किया जाना है के सापेक्ष 358 लाभार्थियों को ऋण वितरित कर दिया गया है, शेष 289 बैंक के पोर्टल पर वितरण हेतु लंबित है जिसका नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।

प्रदेश सहित जनपद रायबरेली के जीआईसी मैदान में नगर पालिका द्वारा विकास दीपोत्सव-2021 के अंतर्गत नगर विकास विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी है। जिसमें स्ट्रीट वेंडर्स, स्वनिधि मित्रों एवं स्वच्छकारों को सम्मानित भी किया है।

ऐसे मेलों के आयोजन से स्थानीय कारीगरों, हस्तशिल्पियों, स्ट्रीट वेण्डर्स को अपने उत्पादों को एक ही स्थान पर बिक्री करने का एक मंच मिल रहा है। जनसामान्य की अधिक से अधिक भागीदारी से मेलों की सार्थकता सिद्ध हो रही है। कोरोना काल में सर्वाधिक नुकसान छोटे-छोटे दुकानदारों, रेहड़ी, खोमचे वालों तथा स्थानीय कारीगारों को हुआ। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने ’’वोकल फॉर लोकल’’ और ’’आत्मनिर्भर भारत’’ का मंत्र दिया, जिन्हें प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ऐसे मेलों से बल मिल रहा है। दीपावली मेलों में उत्पादों की बिक्री के अलावा प्रदेश सरकार की प्रगति एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगी छात्र एवं सामान्य जन इनसे प्रदेश की विकास यात्रा से परिचित हो अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।

मेले में दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाती है। मेले में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पंजीकरण के लिए डेस्क भी है। जिसके माध्यम से दुकानदार अपना पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दीपावली मेले के अंतर्गत प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी एवं स्थानीयता को प्रोत्साहन देने वाली ’’एक जनपद-एक उत्पाद’’ (ओ0डी0ओ0पी0) के स्टाल भी लगाए जा रहे हैं। इससे जनसामान्य को भी इस योजना की जानकारी हो रही है साथ ही इन उत्पादों की बिक्री भी बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *