मच्छरों के प्रभाव से रखें अपने आप को सुरक्षित

  • मच्छरों के प्रभाव से रखें अपने आप को सुरक्षित

Shree Lifestyle: मच्छरों के काटने से हो सकती है अनेकों बीमारियां,जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्ष में तीन ऋतुएं होती है जैसे ठंडी गर्मी और बरसात ठंडी में मच्छर और अनेकों जीव जन्तु अपने स्थान से बाहर बहुत कम निकलते हैं लेकिन गर्मी और बरसात में हर प्रकार के जीव जंतु सभी के घरों में खिड़कियों रोशनदान इत्यादि तरीके से प्रवेश करके मनुष्य को काटते हैं और परेशान करते हैं जो कि इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है और मच्छरों ने भी अपना हमला मनुष्य पर बोल दिया है और मनुष्य गर्मी और पसीने के साथ-साथ मच्छरों से भी हैं परेशान क्योंकि मच्छरों को मनुष्य का खून बहुत अधिक प्रिय है और इनके काटने से होती हैं अनेकों बीमारी जैसे मलेरिया डेंगू इत्यादि तो रहे मच्छरों के काटने से सावधान ।

आइए जानते हैं घरेलू नुस्खे, घर के आसपास की सफाई 

जैसे घर के आसपास की सफाई जैसा की आप सबको मालूम है कि मच्छर घर के आसपास की घास फूस आदि में छिप कर बैठते हैं जो कि रात में सोने के समय पर सभी को काटते हैं और बीमारियां प्रदान करते हैं इसलिए आप अपने घर के आसपास खरपतवार घास फूस की सफाई हमेशा रखें ।
अपने घर में उतना ही पानी भरकर रखें जितनी आपको जरूरत हैं क्योंकि भरे हुए पानी में मच्छर बैठते हैं और अपने साथ-साथ अपने बीमारियां भी छोड़ जाते हैं अपने आसपास पानी का जमाव ना करें और शाम को अपने घर की खिड़की दरवाजों को अच्छे से बंद कर ले जिससे कि मच्छर घर में प्रवेश न कर पाए और सभी लोग पंखे के साथ-साथ मच्छरदानी का भी प्रयोग करें ।

मच्छरों के काटने से बचने के लिए करें यह उपाय 

जब आप रात में लेटे तो नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर अच्छे से मिला ले और सोते समय उसको अपने शरीर में अच्छे से लगा ले जिससे कि आपको मच्छर नहीं काटेंगे क्योंकि कपूर की खुशबू से मच्छर हम पर वार नहीं करते हैं ।

मच्छरों के काटने से निकल आते हैं दाने 

जो कि आपके चेहरे को और त्वचा को कर देते हैं खराब जो कि देखने में भी नहीं लगते हैं अच्छे और मच्छर के काटने से दानों के साथ-साथ फोड़े फुंसी भी हो जाते हैं तो आप नीम की छाल को निकालकर पत्थर पर घिसकर लगाने से आपके फोड़े फुंसी और दाने ठीक हो जाते हैं और जो भी जलन होती है दानों में वह भी ठीक हो जाती है ।

नीम की पत्तियों को उबालकर करें यह उपाय

नीम की पत्ती को उबालकर ठंडा करके प्रतिदिन स्नान करने से मच्छरों के काटने से जो दाने निकल आते हैं वह भी ठीक हो जाते हैं और आपको बुखार भी नहीं आता है क्योंकि नीम का पानी हमें अनेकों बीमारियों से बचाता है ।

महुआ के तेल का प्रयोग

अगर आपको मच्छर काटने से जलन होने लगती है तो महुआ का तेल पूरे शरीर में लगाकर पंखे के सामने बैठ जाए तो आपके शरीर की जलन खत्म हो जाती है।

नीम की पत्तियों का धुआं

रात को अपने घर के बाहर नीम की पत्तियों का धुआं करे प्रतिदिन नीम के धुए से आसपास के सारे मच्छर मर जाते हैं और कुछ मच्छर भाग जाते हैं.

खुजली और जलन से राहत पाने के लिए करें बर्फ का सेक 

अगर मच्छर के काटने से आपके शरीर में दाने निकल आए हैं और उन दानों में जलन हो रही है तो करें ये उपाय आप किसी बर्तन में बर्फ या बर्फ का पानी ले ले और उसे किसी काटन की मदद से उन दानों की सेंक करें जिससे कि दाने की जलन समाप्त हो जाएगी इस तरह घरेलू छोटे-छोटे नुस्खों से मिल सकती है आपकी समस्याओं से निजात अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो लाइक करें शेयर करें और अगला लेख पढ़ने के लिए हम से जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *