बेसिक शिक्षा के ट्विटर पेज पर चमके रवि

  • विभाग के ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया गया रवि का वीडियोदो दिनों में 8 हजार बार देखा गया, सैंकड़ो लाइक व रिट्वीट भी मिले

रायबरेली। ‘मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे…’। कुछ ऐसा ही शोर मचा है प्राथमिक शिक्षक रवि प्रताप सिंह की साधना व समर्पण का। अपने अथक प्रयासों व मेहनत के चलते रवि रातों रात वर्चुअल दुनिया में छा गए।

डीह विकासखण्ड के सराय मानिक प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत रवि प्रताप सिंह सहायक अध्यापक व एक पारंगत कथक कलाकार हैं। रवि अपने प्राथमिक विद्यालय में बच्चों से विभिन्न गतिविधियां करवाते रहते हैं और कथक का प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। इसके सकारात्मक परिणाम बच्चों में दिख भी रहे हैं। उनके इन प्रयासों को बेसिक शिक्षा विभाग ने भी सराहा और विभाग के ट्विटर पेज पर उनके कार्यों का एक वीडियो ‘बदलते बेसिक की कहानियां’ श्रृंखला की पहली किश्त के रूप में पोस्ट किया गया है, जो कि खूब वायरल भी हो रहा है। दो दिनों में इस वीडियो को लगभग 8 हजार बार देखा गया है। सैकड़ों की संख्या में लाइक व रिट्वीट भी हो रहे हैं।

मूलरूप से प्रयागराज के रहने वाले रवि की वर्ष 2020 में यहां नियुक्ति हुई थी। चूंकि रवि ने प्रयाग संगीत समिति से कथक की विधिवत शिक्षा ले रखी है तो उन्होंने अपने अध्यापन में भी इसका प्रयोग करना शुरू किया। इसकी शुरुआत उन्होंने बच्चों के बीच छोटी-छोटी गतिविधियां करवाना शुरू किया जो अब विधिवत कथक प्रशिक्षण में बदल चुकी हैं। कई बच्चे तो ऐसे हैं जिन्हें रवि प्रयाग संगीत समिति में प्रवेश दिलवाने के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *