बीआरसी शिवगढ़ में टीएलएम पर आधारित तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

  • टीएलएम से शिक्षण को रुचिकर बनाएंगे गुरुजी

शिवगढ़,रायबरेली। अब परिषदीय विद्यालय के शिक्षक नई शिक्षण तकनीकियों एवं टीएलएम का प्रयोग करके एवं आसान से आसान तरीके अपनाकर बच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से लिखायेंगे, पढ़ाएंगे। गौरतलब हो कि परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों की शिक्षा व्यवस्था को रुचिकर एवं प्रभावी बनाने के लिए सरकार लगातार तकनीकी शिक्षा पर जोर दे रही हैं। जिसको लेकर ब्लॉक संसाधन केंद्र शिवगढ़ में टीएलएम पर आधारित 3 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को टीएलएम बनाने के गुरु सिखाये गये।

कार्यशाला में शिवगढ़ खण्ड शिक्षा अधिकारी गौतम प्रकाश ने प्रतिभागी शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वनिर्मित टीएलएम से शिक्षण को बहुत ही रुचिकर एवं उपयोगी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टीएलएम के माध्यम से अपने विद्यालय को ब्लॉक में आसानीपूर्वक निपुण बना सकते हैं। खण्ड शिक्षाधिकारी गौतम प्रकाश ने कहा कि टीएलएम जितना सुन्दर और आकर्षक होगा शिक्षण कार्य उतना ही रुचिकर और प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि टीएलएम मनोवैज्ञानिक तरीके से बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालता है,इसलिए सभी शिक्षक छोटे बच्चों को पढ़ाते समय टीएलएम का प्रयोग अवश्य करें।

तीन दिवसीय कार्यशाला में अंतिम दिन पहुंचे शिवगढ़ क्षेत्र के श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कॉलेज शिवगढ़ के प्रधानाचार्य राजकुमार गुप्ता व सीएचसी शिवगढ़ के फार्मासिस्ट प्रमोद पांडेय ने शिक्षको द्वारा स्वनिर्मित कहानियों,गीतों, चित्रकला एवं कौशल की सराहना की। एसआरजी सुनील यादव ने कार्यशाला में उपस्थित शिक्षकों को अपने विद्यालय को निपुण बनाने के टिप्स दिए।

इस मौके पर अटेवा शिवगढ़ के संयोजक आशुतोष यादव, शशिकांत बाजपेई आशीष कुमार योगेंद्र कुमार सुनील कुमार विवेक द्विवेदी जीत विमल आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *