Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशबुलन्दशहरसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों ब्लाक स्वास्थ्य मेला का आयोजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों ब्लाक स्वास्थ्य मेला का आयोजन

  • स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य विभागों ने स्टॉल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

उपेंद्र शर्मा /बुलंदशहर। जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू और मुनि में आयुष्मान ब्लाक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। आयोजित मेले में स्वास्थ्य, बाल विकास विभाग के कर्मचारियों ने स्टॉल लगाकर विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी और जागरूक किया। नोडल अधिकारियों ने स्वास्थ्य मेलों का निरीक्षण किया। आयोजित स्वास्थ्य मेला में मरीजों की जांच के उपरांत दवाई उपलब्ध कराई गई।
जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू और मुनि के प्रांगण में ब्लाक स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। आयोजित ब्लाक स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ शिकारपुर विधायक अनिल शर्मा, अधीक्षक डा. मनोज कुमार, मुनि में विधायक मीनाक्षी सिंह, प्रभारी डा. टिकेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से किया। ब्लाक स्वास्थ्य मेला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गये स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मरीजों की निःशुल्क जांच की गयी और उन्हें दवा उपलब्ध कराई गई। आयोजित स्वास्थ्य मेला के सीएचसी पहासू से 25 मरीजों की आंखों की जांच के उपरांत निशुल्क ऑपरेशन के लिए भेजा गया है। आयोजित मेला का अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बसंत ने स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया।
आयोजित ब्लॉक स्वास्थ्य मेला के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अनिल शर्मा ने मौजूद लोगों को सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं को संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जहां उन्होंने आयुष्मान भारत योजना पर प्रकाश डालते हुए लाभार्थियों को लाभ लेने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी।
पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा मनोज कुमार ने बताया आयोजित मेला 670 मरीजों की पंजीकरण हुए सभी मरीजों की जांच के बाद दवाई उपलब्ध कराई गई। उसी दौरान 70 मरीजों की टीबी और सुगर की जांच हुई। डा. मनोज कुमार ने बताया ब्लाक स्वास्थ्य मेले में कस्बा सहित देहात क्षेत्र से उपचार के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। मेले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के बारें में लोगों को जानकारी दी गयी। सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन, पोषण, एड्स नियंत्रण, टीबी संबंधी परामर्श लोगों को दिया गया। वहीं स्टॉल लगाकर दंत चिकित्सा, त्वचा जांच, आंखों की जांच कर दवा उपलब्ध कराई गयी। ब्लाक स्वास्थ्य मेले में धूम्रपान और तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों और कैंसर से बचाव के प्रति लोंगों को जागरूक किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू, मुनि पर ब्लाक स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया गया। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ – शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments