Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनेत्र विशेषज्ञ महेश्वर सिंह ने बताएं आई फ्लू से बचाव के उपाय

नेत्र विशेषज्ञ महेश्वर सिंह ने बताएं आई फ्लू से बचाव के उपाय

  • आई फ्लू होने पर बरतें ऐतियात : महेश्वर सिंह

शिवगढ़,रायबरेली। बारिश और बाढ़ में कंजेक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू तेजी से फैल रहा हैं। आई फ्लू के चलते आंखों में लालिमा, दर्द, जलन, खुजली, गणन,चुभन,पानी आना,धुंधला दिखाई देना,आखों में सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। देखा जाय तो यह समस्या सप्ताह भर में समाप्त हो जाती है किन्तु कई बार यह समस्या गम्भीर रूप भी ले सकती है।

शिवगढ़ नगर पंचायत के शिवगढ़ रोड़ स्थित नेत्र विशेषज्ञ महेश्वर सिंह ने बताया कि यह तीन तरीके से होता है पहले एलर्जी से होता है, दूसरा वायरल होता है और तीसरा बैक्टीरियल होता है। आई फ्लू होने पर डॉक्टर की सलाह से ही आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें। बगैर डॉक्टर की सलाह के आई ड्रॉप का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें क्योंकि ऐसे में स्टेरॉयड की अधिकता हो सकती है। इससे आई फ्लू से तो आराम मिल जाता है किन्तु लम्बे समय के लिए स्टेरॉयड आंखों में गम्भीर समस्याएं पैदा कर सकता है।

सिंह ने बताया कि आई फ्लू होने पर घबराए नहीं डॉक्टर को दिखाएं, घर के संक्रमित सदस्यों से दूरी बनाकर रहें, काला चश्मा लगाए, आंखों को हाथ से छुए नहीं, साफ तौलिए, साफ रुमाल का इस्तेमाल करें, दूसरे का तौलिया, बगैर कबर धुले दूसरे के तकिए का इस्तेमाल ना करें। उन्होंने बताया कि यह खासकर बच्चों और बड़ों में तेजी से फैलता है। इससे बचाव के लिए एक दूसरे के टच में आने से बचें। संक्रमित मरीज के पास उठने बैठने से बचें साफ पानी से आंखें धुले।

Angad rahi
दबाव और प्रभाव में खब़र न दबेगी,न रुकेगी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments