Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेश4 करोड़ से अधिक लागत से तैयार हाईटेक नर्सरी का राज्यमंत्री ने...

4 करोड़ से अधिक लागत से तैयार हाईटेक नर्सरी का राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन

  • किसानों को बांटे गए नि:शुल्क सब्जियों के पौधे
  • हाईटेक नर्सरी से किसान होंगे आत्मनिर्भर और समृद्ध : दिनेश प्रताप सिंह

शिवगढ़,रायबरेली। कृषि विपणन कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने शिवगढ़ नगर पंचायत में फीता काटकर हाईटेक नर्सरी (सेन्टर आफ एक्सीलेंस) का उद्घाटन किया एवं किसानों को नि:शुल्क टमाटर, शिमला मिर्च,फूल गोभी, लौकी के पौधे वितरित किए। गौरतलब हो कि किसानो की आय बढ़ाने के लिए स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने उद्यान विभाग से शिवगढ़ में एक हाईटेक नर्सरी,गूढ़ा को मण्डी समिति से एक हॉट बाजार की सौगात दी थी।

शिवगढ़ में 4 करोड़ से अधिक लागत से तैयार हाईटेक नर्सरी का शनिवार को राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने मंत्रोच्चारण के साथ फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके साथ ही मण्डी सामिति से बरियारपुर में बनाई जाने वाली सड़क का शिलान्यास किया। वरिष्ठ भाजपा नेता नन्दकिशोर तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि नर्सरी परिसर में 15 करोड़ से अधिक लागत से मधुमक्खी पालन प्रोजेक्ट स्वीकृत हो गया है जिसका कभी भी वे शिलान्यास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालन से किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के साथ ही फसल उत्पादन में बृद्धि होगी।

हाईटेक नर्सरी में पौधों का उत्पादन होने से हम आत्मनिर्भर होंगे, हमारे किसान समृद्धता की ओर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश होगी कि पौधशाला में स्ट्रॉबेरी और ड्रैगनफ्रूट के पौधों का उत्पादन करके किसानों को स्ट्रॉबेरी और ड्रैगनफ्रूट के उत्पादन के लिए प्रेरित किया जाए। क्योंकि परंपरागत खेती से किसान 1 एकड़ में अधिकतम 50 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकता है। वहीं स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान एक एकड़ में 22 से 25 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। कार्यक्रम का आयोजन एमएलसी प्रतिनिधि एवं जिला पंचायत सदस्य विनय वर्मा के नेतृत्व में किया गया।

इस मौके पर उद्यान विभाग से डॉ.डी.एस. यादव, संयुक्त निदेशक डॉ.विजय बहादुर द्विवेदी, उपनिदेशक डॉ राजीव कुमार वर्मा,भाजपा जिलाध्यक्ष बुद्धीलाल पासी, राजकुमार सिंह,जिला उपाध्यक्ष जन्मेजय सिंह,जिला महामंत्री शरद सिंह,जीबी सिंह, अवधेश मिश्रा,लक्ष्मीकान्त रावत, लल्लन सिंह, पवन सिंह,उमाकांत अवस्थी, पवन मिश्रा, राकेश तिवारी, पवन मिश्रा,राजकिशोर बाजपेयी, नागेंद्र सिंह, टीनू चंद्रा, दुर्गेश सिंह,रतीपाल रावत, बलदेव वर्मा, राजकुमार शुक्ला, भद्रपाल सिंह, सोनू वर्मा,ध्यानू पाण्डेय, संदीप पाण्डेय आदि लोग मौजूद रहे।

Angad rahi
दबाव और प्रभाव में खब़र न दबेगी,न रुकेगी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments