Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरायबरेलीरजबहा में पानी ना आने से फूटा किसानों का गुस्सा ! किया...

रजबहा में पानी ना आने से फूटा किसानों का गुस्सा ! किया प्रदर्शन

  • आक्रोशित किसानों ने लगाए सिंचाई विभाग मुर्दाबाद के नारे

शिवगढ़,रायबरेली। सेहगों रजबहा में पानी ना आने से किसानों का गुस्सा फूट पड़ा आक्रोशित किसानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रजबहा के हेड की चौड़ाई बढ़ाने एवं रजबहा में पानी छोड़ने की मांग की है।

बृहस्पतिवार को थाना क्षेत्र के दुन्दगढ़ में इकट्ठा हुए दर्जनों किसानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे कृषक भवन पटेल, आकाश पटेल, मीनू वर्मा, मनोज कुमार वीरेंद्र कुमार, विक्रम पासवान, राहुल, रामरुप, राजू रावत ,धीरज विपिन वर्मा, दयाशंकर, अंकित, सुरेश, चंद्र प्रकाश वर्मा, गुलजारीलाल आदि किसानों ने बताया कि सेंहगो रजबहा की कुल लम्बाई 11 किलोमीटर है। जिसके हेड चौड़ाई कम होने के कारण हेड से टेल तक पानी नहीं पहुंच पाता है।

जब कि पहले की अपेक्षा सेहगों रजबहा का सिंचाई का क्षेत्रफल 3 गुना बढ़ गया है जिसके कारण अब सिर्फ 4 किलोमीटर तक ही ठीक तरह से पानी पहुंच पाता है। शेष 7 किलोमीटर में पानी ना पहुंचने से सेहगों पश्चिम, सेहगों पूरब, दुन्दगढ़,चंदापुर, बहादुर नगर के सैकड़ों किसान अभी तक धान की रोपाई नही कर पाये है।

पानी के अभाव में सैकड़ों हेक्टेयर भूमि में धान की रोपाई नहीं हो पाई जिससे खेत खाली पड़े हुए है। इसके साथ ही जिस समय किसानों को सिंचाई के पानी की जरूरत है सिंचाई विभाग ने सेहगों रजबहा में पानी बन्द कर दिया है जिससे जिन किसानों ने खून पसीना बहाकर किसी तरह धान की रोपाई की थी उनकी धान की फसल सूखने लगी है। आक्रोशित किसानों ने रजबहा में पानी छोड़े जाने के साथ ही हेड की चौड़ाई बढ़ाए जाने की मांग की है। किसानों का कहना है कि यदि हेड से टेल तक पानी नहीं पहुंचा तो सिंचाई विभाग के खिलाफ आंदोलनात्मक रणनीति बनाई जाएगी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

सिंचाई विभाग शारदा सहायक सारदा खण्ड लखनऊ के अधिशासी अभियंता सत्यप्रिय ने बताया कि जौनपुर आदि ब्रांचों में पानी छोड़ा गया है जिसके चलते पानी का लेवल मेन कैनाल से नीचे हो गया है। जैसे ही पानी का लेवल मेंटेन होगा पानी मेन कैनाल से ऊपर चढ़ेगा सेहगों रजबहा में 3-4 दिनों में आसानी से हेड से टेल तक पानी पहुंचने लगेगा।

Angad rahi
दबाव और प्रभाव में खब़र न दबेगी,न रुकेगी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments