Wednesday, February 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरायबरेलीमंडलायुक्त ने जनता दर्शन कार्यक्रम में सुनीं लोगो की समस्याएं

मंडलायुक्त ने जनता दर्शन कार्यक्रम में सुनीं लोगो की समस्याएं

  • सरकारी जमीनों के अवैध कब्जे पर हो शीघ्र कार्यवाही: मंडलायुक्त

रायबरेली। मंडलायुक्त,लखनऊ डॉ0 रोशन जैकब ने कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन में मंडलीय जनता दर्शन में लोगो की समस्याएं सुनीं। सबसे पहले मंडलायुक्त ने जनपद में लगभग दो माह पूर्व किये गए जनता दर्शन मे आयी हुई शिकायतों के निस्तारण में हुई अब तक की गयी कार्यवाही के बारे में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली।
मंडलायुक्त के सामने बिजली,पानी,सड़क,सुरक्षा,स्वास्थ्य,राशन कार्ड,पेंशन,राजस्व से संबंधित मामले आये,जिन्हें उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सौपते हुए शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त के सामने ज्यादातर जमीनी विवाद से संबंधित मामले आए।

नरपतगंज,डलमऊ के लेखपाल को मंडलायुक्त ने किया निलंबित

मंडलायुक्त ने नरपतगंज,डलमऊ के लेखपाल रविचक को लापरवाही और कार्य मे शिथिलता बरते पर निलंबित करने का निर्देश दिया। दरअसल, प्रार्थिनी सोनी ने अपने प्रार्थना पत्र में मंडलायुक्त से शिकायत करते हुए बताया कि उनकी जमीन पर कुछ लोगो द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया है,जिस पर बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी कार्यवाही नहीं कि जा रही है। मामले को तत्काल संज्ञान में लेते हुए मंडलायुक्त ने लेखपाल को तुरंत निलंबित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी,डलमऊ को दिए। राजस्व के ही एक अन्य मामले में मंडलायुक्त ने प्रार्थी कुलदीप सिंह के प्रार्थना पत्र के आधार पर भानू प्रताप सिंह,रणवीर सिंह,दिनेश प्रताप सिंह,तेज प्रताप सिंह और कमल प्रताप सिंह के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्यवाही करते हुए,उनका असलहा लाइसेंस रद्द करने का निर्देश दिया। प्रार्थी ने अपने प्रार्थना पत्र में बताया गया है कि इनके द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करके उसका व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है, जिससे कि शासकीय क्षति हो रही है। मंडलायुक्त ने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जमीनी विवाद से संबंधित प्रकरणों को तहसील स्तर पर जल्द से जल्द निस्तारित करने का प्रयास किया जाए अन्यथा उन पर भी कार्यवाही की जाएगी।

मंडलायुक्त ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि जनता दर्शन का उद्देश्य लोगों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करना है। जिससे कि उन्हें भटकना न पड़े। मंडलायुक्त ने बताया कि उनके सामने ज्यादातर जमीनी विवाद से संबंधित मामले आए, जिनमें से कुछ सरकारी जमीन विवाद तथा कुछ व्यक्तिगत थे। उन्होंने कहा कि जमीनी विवाद के मामले को तहसील स्तर पर ही निस्तारित किया जाए और आपसी झगड़ो के मामलों को थाना दिवस के अवसर पर ही निस्तारित करने का प्रयास किया जाए।
जनता दर्शन कार्यक्रम में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, नगर मजिस्ट्रेट प्रकाश चंद्र, जिला अर्थ एवं सांख्यिकीय अधिकारी पन्नालाल के अतिरिक्त सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments