Thursday, February 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशआपदा में बचाव के लिए हमें कैसे तैयारी करनी चाहिए शिक्षकों को...

आपदा में बचाव के लिए हमें कैसे तैयारी करनी चाहिए शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के बताए गए गुर

मुन्ना सिंह /बाराबंकी : आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा हैदरगढ़ कस्बे के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के गुर बताते हुए उनसे होने वाले बचाव , सावधानियां और आकस्मिक समय पर कैसे उससे बचा जाए इसके बारे में जानकारी दी गई ।
बेसिक शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर प्रियंका सोनकर द्वारा शिक्षकों को मानव जनित आपदाएं और प्राकृतिक आपदाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्राकृतिक आपदाएं बाढ़, बज्रपात, सुनामी , भूकंप आदि आपदाओं के समय हमें क्या करना चाहिए और इसके बचाव के लिए हमें कैसी तैयारी करनी चाहिए साथ ही मानव जनित आपदाओं को बताते हुए बताया गया । सड़क दुर्घटना के समय हमें किस तरह से प्राथमिक उपचार करके दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की रक्षा करनी चाहिए और किस तरह से हम उसे सीपीआर देकर और मलहम पट्टी कर प्राथमिक उपचार देते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं इसके बारे में जानकारी दी गई ।

बाढ़ के समय सूचना मिलने पर हमें क्या-क्या तैयारी करनी चाहिए इसके बारे में जानकारी देते हुए प्रशिक्षुओं को वीडियो के माध्यम से और चित्र के माध्यम से जानकारी दी गई । सर्पदंश के बारे में विवेक कुमार गुप्ता द्वारा बताया गया कि किस तरह के सबसे पहले हमें काटने वाले सर्प के बारे में जानकारी करनी चाहिए की सर्प विषैला है या नहीं और विषैला सर्प होने पर सबसे पहले काटने की जगह के ऊपर रक्त प्रवाह रोकने के लिए आवश्यक प्रबंध करना चाहिए और काटने वाली जगह पर चीरा लगा करके या फिर साफ पानी से धूल करके उसे पर पट्टी करनी चाहिए और उसके बाद नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर के एंटी वेनम लगवाना चाहिए ।

अन्य प्रशिक्षकों ने अपने-अपने अनुभव के आधार पर विभिन्न आपदाओं और उसे सावधानियां के साथ-साथ इसकी बारीकियों को समझने का काम किया। जिससे विद्यालय में जाकर यह शिक्षक बच्चों को प्राकृतिक आपदाओं के बारे में जानकारी दें सके । इस मौके पर विवेक कुमार गुप्ता ,मुबीन अहमद ,अवनीश सिंह ,सुजीत कुमार , मयंक सिंह , गरिमा मिश्रा , मंजू देवी , मालती श्रीवास्तव ,ओमप्रकाश आदि सैकड़ो शिक्षक मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments