अमेरिका से नौकरी छोड़ कर आया युवक रायबरेली में कर रहा है मछली पालन का रोजगार

रायबरेली। प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार देने का काम कर रहा है। खास कर पढ़े लिखे और तकनीकी क्षेत्र में जानकारी रखने वाले युवक इससे जुड़कर अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। ऐसे ही एक ही युवक सुजीत चौधरी ने अमेरिका से नौकरी छोड़ कर अपने देश भारत में अपने नई योजना मत्स्य पालन को लेकर शुरू की है इस योजना से स्वयं ही नहीं आसपास के ग्रामीणों और अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार देने का काम कर रहे हैं।

रायबरेली जिले में ऐसे ही एक युवक है सुजीत चौधरी, जो अमेरिका में वर्षो से रहे थे। वहां भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की बड़ी सराहना की जा रही थी और भारत मे नए स्टार्टप वव्यवस्य के लिए नए सकारात्मक माहौल की भी खूब चर्चा थी। सुजीत ने मन बनाया की अपने देश चलकर रोजगार स्थापित किया जाए, साथ ही दूसरों को भी रोजगार दिया जाए। US से लौटकर उन्होंने बहुत रिसर्च के बाद मछली पालन के व्यवसाय में उतर पड़े। सुजीत का कहना है कि इस व्यवसाय में उतारने के पीछे का कारण डिमांड और आपूर्ति के बीच का अंतर है। डिमांड के अनुरूप आपूर्ति बहुत कम होने के कारण इस व्यवसाय में कंपटीशन नहीं है। सुजीत रायबरेली में रहकर लाखों खुद तो कमाते ही हैं साथ ही रायबरेली के इच्छुक बेरोजगार युवकों को नई दिशा भी दिखा रहे।

पत्रिका से बात करते हुए सुजीत ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही यह योजना बेरोजगारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। हमने इसे स्टार्टअप के रूप में स्थापित किया है जल्द ही रायबरेली के इच्छुक बेरोजगारों के लिए ट्रेनिंग की भी व्यवस्था शुरू करेंगे,जिससे लोग सरकार की इस योजना का लाभ उठाये और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार हो। वहीं जिला मत्स्य पालन अधिकारी सुनीता वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के अंतर्गत कुछ किसान मत्स्य पालन का कार्य कर रहे हैं इनमें से कुछ लोगों का कार्य बहुत ही सराहनीय है सरकार की मंशा के अनुरूप इच्छुक व्यवसायियों को उनका व्यवसाय स्थापित करने में हर तरीके से मदद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *