Thursday, February 22, 2024
Homeस्वास्थ्यघरेलू टिप्स : सर्दी जुकाम में इन घरेलू नुस्खो को आजमा कर...

घरेलू टिप्स : सर्दी जुकाम में इन घरेलू नुस्खो को आजमा कर रखें आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान

श्री डेस्क : सर्दियों में किस प्रकार करें हम अपना बचाव और सर्दी जुकाम में इन घरेलू नुस्खो को आजमा कर रखें आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान। बदलते मौसम और ठंड बढ़ने के कारण लोगों में हो रही हैं सर्दी जुकाम जैसी अनेकों परेशानियां जिस कारण लोगों को गले नाक सर दर्द आदि की समस्या उत्पन्न हो जाती है तो कैसे रखें हम अपनी सेहत का ध्यान। आईए जानते हैं कुछ घरेलू टिप्स जिससे हम अपने आप को कर सकते हैं सुरक्षित। जैसा कि अब दिसंबर का महीना चल रहा है और ठंड भी काफी पडने लगी है जिसके कारण लोगों में सर्दी जुकाम और गले की समस्या अधिक पाई जाती है कुछ लोगों के तो गले में सर्दी के कारण आवाज ही नहीं निकलती है जिससे उन्हें अंदर से घुटन महसूस होती है जिससे कि लोग डॉक्टर के पास जाते हैं दवाई सीरप आदि लेते हैं लेकिन उससे यह सब महंगे सीरप टैबलेट से हमारे गले और छाती के बलगम को सुखा देते हैं जिससे कि लोगों को सूखी खांसी आने लगती है और फेफड़ों में भी सारा कफ जम जाता है तो आप अपने ही घरेलू नुस्खे को आजमा कर आप अपना और अपने परिवार का रख सकती हैं विशेष ध्यान ।

अन्य पढ़े : चुटकी भर अमचूर पाउडर दूर करता है बड़ी बड़ी बीमारियाँ

गले की खराश में किन चीजों का करें प्रयोग

अगर आपके गले में सर्दी से खराश या फिर कांटे जैसी चुभन महसूस होती है तो कर सकती हैं आप यह प्रयोग । सेंधा नमक सबसे पहले गले की खराश में सेंधा नमक गुनगुने पानी में डालकर गालरा करने से आपको काफी आराम मिलेगा । तुलसी तुलसी की पत्ती को तोड़कर डॉकर मुंह में डालकर चूसने से भी आपको गले खराश से आराम मिलेगा । लौंग दो लौंग को तवे पर भून ले और दो लोग मुंह में डालकर चूसने से भी काफी फायदा मिलेगा। गुण गुण थोड़ा ले और उसमें अदरक का रस ज्यादा मात्रा में डालकर आग में पका कर उसे खा ले और पानी न पिए इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा ।

काली मिर्च काली मिर्च अदरक सेंधा नमक गुड गिलोय तुलसी की पत्ती इन सब को डालकर काढ़ा बनाकर पीने से गले की खराश खांसी आदी से छुटकारा मिलेगा। नीम की सींक नीम की हरी पांच सींक लें बताशा गिलोय सेंधा नमक तुलसी की पत्ती काली मिर्च लौंग तेज पत्ता दालचीनी अदरक अजवाइन इन सब को डालकर भागोने में ढक कर पकाएं एक गिलास पानी डालकर एक कापा बचे तो इसे धीरे-धीरे गुनगुना पीने से भी आपको काफी आराम मिलेगा घी सेंधा नमक गले में है आपको काफी दिक्कत तो आप घी को गर्म कर ले और सेंधा नमक बारीक पीसकर किसी सूती कपड़े से छान ले उसके बाद थोड़ा सा कपूर पीसकर मिक्स कर ले फिर इसे गले छाती में लगाकर धूप की सेंक ले जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

सुबह धूप निकलने पर आप अपने शरीर और गदेली तलवे में शुद्ध सरसों के तेल की मालिश करें और सुबह एक घंटे की धूप अवश्य लें आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से निजात मिलेगा क्योंकि धूप लेने से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलती है इसलिए हमें प्रतिदिन सुबह की धूप अवश्य लेनी चाहिए यह हमारे बड़े बुजुर्गों के बताए हुए नुस्खे हैं। सर्दी होने पर हमें किन चीजों को नहीं खाना चाहिए । सर्दी होने पर हमें दही मट्ठा चावल उड़द की दाल और फ्रिज की रखी हुई वस्तुएं ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए इसके सेवन करने से आपको और अधिक दिक्कत हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments