Wednesday, February 28, 2024
Homeस्वास्थ्यAamchur powder: Health Benefits | चुटकी भर अमचूर पाउडर दूर करता है...

Aamchur powder: Health Benefits | चुटकी भर अमचूर पाउडर दूर करता है बड़ी बड़ी बीमारियाँ

श्री डेस्क : अमचूर पाउडर से रख सकते हैं हम अपनी सेहत का खास ख्याल अमचूर में छिपे हैं अनेकों औषधि गुण। सभी के किचन में सभी मसाले के साथ-साथ अमचूर पाउडर भी पाया जाता है अमचूर पाउडर खाने में जिस प्रकार तेल मसाले से भोजन का स्वाद कुछ खास बन जाता है ठीक उसी प्रकार अमचूर पाउडर डालने से भोजन के स्वाद में चार चांद लग जाते हैं किचन में भोजन के स्वाद के साथ-साथ अमचूर में भी काफी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जिससे हमारी सेहत रहती है चुस्त दुरुस्त । अमचूर पाउडर आप घर पर भी बना सकती हैं कैसे ।

अन्य पढ़े : हल्दी प्रयोग के आयुर्वेदिक गुण 

अमचूर पाउडर आप चाहे घर पर भी इस तरीके से बना सकती हैं जैसे कच्चे आमों को छीलकर पतले पतले काटकर धूप में सुखा ले जब यह अच्छे से सूख जाए तो इसे किसी बर्तन में कूट ले जब यह थोड़ा बारीक हो जाए तो इसे आप सिलबट्टे या फिर मिक्सी में पीसकर किसी कांच के बर्तन में रख ले जब आप करेला की सब्जी या भरवा बैंगन आदि सब्जी बनाएं तो इसे नींबू की जगह है आप अमचूर पाउडर का इस्तेमाल कर सकती है।

अन्य पढ़े : किस प्रकार करनी चाहिए सत्यनारायण व्रत व कथा

अमचूर पाउडर में छिपी है अनेकों आयुर्वेद गुण । सर्वाइकल की दिक्कत में आप नियमित रूप से अपने भोजन में अमचूर पाउडर के इस्तेमाल करने से आपको काफी आराम मिल सकता है। अमचूर में एंटीऑक्सीडेंट गुड बाय जाते हैं जो आपके लीवर को हमेशा स्वस्थ रखते हैं अमचूर में माइक्रोन्यूट्रियस अधिक मात्रा में पाई जाती है जो आपके हार्ड को हमेशा स्वस्थ रखती है।

विटामिन सी अमचूर पाउडर के अंदर सबसे ज्यादा विटामिन सी पाई जाती है जो कि आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को हमेशा मजबूत बनाए रखती है अमचूर पाउडर के नियमित सेवन से आपकी आंख की दिक्कत और चेहरे की झाईं झुर्रियां और चेहरे की चमक को हमेशा बनाए रखता है और अगर आप अपने किचन के में व्यंजन में नियमित अमचूर पाउडर का प्रयोग करती है तो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने से बचाता है इसमें भी आपकी काफी मदद करता है अगर आपको ब्लड प्रेशर या ब्लड शुगर है तो आपको अपने भोजन में नियमित अमचूर पाउडर का प्रयोग करना चाहिए अमचूर पाउडर से आपको ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर का खतरा कम रहता है । आपके किचन में प्रत्येक मसाले में कोई ना कोई औषधि गुण अवश्य पाए जाते हैं इसलिए इन सभी मसाले का अवश्य प्रयोग करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments