Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशमानसिक स्वास्थ्य के प्रति छात्र छात्राओं को किया जागरूक

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति छात्र छात्राओं को किया जागरूक

  • बाबू बनारसी दास इंटर कालेज में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित
  • जनपद के विभिन्न 24 स्कूलों में होगा कार्यशाला का आयोजन

उपेन्द्र शर्मा/बुलंदशहर, 5 अगस्त 2023। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेंटल  हेल्थ प्रोग्राम के तहत जनपद के उटरावली स्थित बाबू बनारसी दास इंटर कॉलेज में शनिवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में स्कूल के छात्र छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जनपद के विभिन्न 24 स्कूल-कालेज में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

बुलंदशहर के उटरावली स्थित बाबू बनारसी दास इंटर कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कार्यक्रम के नोडल डॉ रमित कुमार ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य ऐसा विषय है जो हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है, फिर भी ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी करते हैं जोकि घातक होता है। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजाइटी से लेकर हिस्टीरिया, डिमेंशिया, फोबिया जैसी कई मानसिक बीमारियां है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही हैं, जिनसे सावधान रहना जरूरी है।

उन्होंने छात्राओं को मानसिक संवेदीकरण के प्रति संचेतित करते हुए कहा कि हमें हमेशा अपनी छोटी मोटी उलझनों को दूर करते हुए हमेशा मुस्कुराते हुए जीवन व्यतीत करना चाहिए। उन्होंने छात्राओं को कैरियर व पढ़ाई के साथ खुश रहने और अपनी रुचियों को विकसित करने की सीख दी। कार्यशाला में मेंटल हेल्थ क्लब का गठन कर प्रधानाचार्य को क्लब का अध्यक्ष बनाया गया।

कालेज के कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य एवं मानसिक बीमारियों के बारे में जागरूक कर प्रत्येक कक्षा से एक छात्र को मन दूत एवं छात्रा को मनपरी बनाया गया। स्कूल में सभी छात्र छात्राओं को जागरूक कर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई, जो छात्र छात्राएं विजयी रहे, उन्हें पुरस्कार, बैज, प्रमाण पत्र एवं बुकलेट दी गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया छात्र-छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए जनपद के चयनित 24 स्कूलों में पहली बार कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments