Friday, February 3, 2023
HomeबिजनेसPetrol-Diesel Price : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें...

Petrol-Diesel Price : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का ताजा भाव

Petrol-Diesel Price Today : सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम वितरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने मंगलवार 9 अगस्त 2022 के लिए पेट्रोल-डीजल की नई दरें जारी की है. इसके अनुसार, आज भी देश के उपभोक्ताओं को पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से राहत दी गई है. बीते 21 मई को केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कटौती किए जाने के बाद से आवश्यक ईंधन में करीब 81 दिनों से बढ़ोतरी नहीं की गई है. तभी से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है.

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अब भी 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचे जा रहे हैं. इसके अलावा, भारत की औद्योगिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये में मिल रहा है और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है. इसके साथ ही, चेन्नई में पेट्रोल का कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर है.

21 मई के बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल और डीजल की बढ़ते दरों को लेकर एस्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. इसके अलावा कुछ राज्यों ने भी वैट टैक्स कम कर जनता को राहत दी थी. पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा हुई थी. तभी से देश में पेट्रोल-डीजल के भाव में बदलाव नहीं किया गया है.

जानें अपने शहर का भाव

आप घर बैठे भी आसानी से अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के भाव आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए आपको आरपीएस कोड के साथ 9224992249 नंबर पर एक एसएमएस करना होगा. बता दें कि हर शहर की आरपीएस कोड अलग अलग होते हैं. इंडियण ऑयल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपने शहर के आरपीएस कोड का पता लगा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments