Thursday, February 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशमहराजगंज : कस्बा तथा क्षेत्र के स्थानीय बाजारों में झोलाछाप डॉक्टरों की...

महराजगंज : कस्बा तथा क्षेत्र के स्थानीय बाजारों में झोलाछाप डॉक्टरों की बाढ़

टी. पी यादव /महराजगंज रायबरेली। कस्बा तथा क्षेत्र के स्थानीय बाजारों में झोलाछाप डॉक्टरों की बाढ़ आ गयी है। जांच और रिपोर्ट के बिना दवा देने के साथ ही गर्भपात कराने का धंधा भी जोरों से फलफूल रहा है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस ओर आंखें बंद किये हुये हैं। महिलाओं के जीवन के साथ चंद पैसों के लिये खिलवाड़ किया जा रहा है।कस्बा और क्षेत्र के पहरेमऊ, हरदोई चौराहा, नवोदय चौराहा, थुलवासा, हलोर, मऊ,मे सस्ते दाम पर इलाज का दावा करने वाले अनेक चिकित्सक मिल जाएंगे। इनके लिये जांच और रिपोर्ट कोई मायने नहीं रखती है। बस उनकी जेब भरने के लिये आपके पास पैसे होने चाहिये। यह अप्रशिक्षित डॉक्टर हर तरह के रोग को जड़ से खत्म करने का दावा करते हैं, यह अलग बात है कि कभी-कभी रोग के बदले रोगी को ही खत्म कर देते हैं।

झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा धड़ल्ले से दी जा रही नकली दवाओं के प्रयोग से जनमानस का जीवन खतरे में पड़ता जा रहा है। मानवीय संवेदनाओं से बेपरवाह झोलाछाप डॉक्टर मेडिकल स्टोर से सुविधा शुल्क वसूलने के लालच में कुछ गिनी चुनी दुकानों पर उपलब्ध ऐसी दवाएं मरीजों को देते हैं, जो घटिया किस्म की होती हैं। जिससे मरीजों का सिर्फ आर्थिक दोहन ही नहीं बल्कि उनकी जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संवेदनहीनता के चलते क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों की जान जोखिम में डालने का सिलसिला बंद नहीं हुआ है। क्षेत्र के ग्रामों और कस्बे में झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार है। इन झोलाछाप डाक्टरों के यहां प्रसव कराने के साथ ही गर्भपात का धंधा भी फलफूल रहा है। लेकिन विभाग तमाशबीन बना हुआ है। नोडल अधिकारी डॉक्टर शरद कुशवाहा ने बताया कि बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे अस्पताल, क्लीनिक पर छापेमारी कर कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments