Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशबुलन्दशहरसात अगस्त से शुरू होगा सघन मिशन इंद्रधनुष 

सात अगस्त से शुरू होगा सघन मिशन इंद्रधनुष 

  • तीन चरणों में चलेगा टीकाकरण अभियान
  • पहला चरण 7 से 12 अगस्त तक

उपेन्द्र शर्मा /बुलंदशहर। जनपद में सात अगस्त से सघन मिशन इंद्रधनुष- 5.0 शुरू होगा। तीन चरणों में चलने वाले इस टीकाकरण अभियान में शून्य से दो वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों नियमित टीके और गर्भवती को टीडी के टीके लगाए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया- नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करने के निर्देश शासन से मिले हैं। सघन मिशन इंद्रधनुष-5.0 की गतिविधियां संचालित किये जाने के लिए शासन से तिथियां निर्धारित कर दी गयी हैं। अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए विभागीय तैयारी पूरी कर ली गईं हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.के जैन ने बताया- तीन चरणों में चलने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष- 5.0 का प्रथम चरण सात अगस्त से शुरू होगा। इसका द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर और तृतीय चरण नौ से 14 अक्टूबर तक चलेगा।

सीएमओ ने बताया- अभियान के तहत जिले के सीमावर्ती इलाकों, ईंट भट्ठों, निर्माणाधीन साइट, दुर्गम क्षेत्रों में विशेष रूप से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया टीकाकरण से अक्सर विस्थापित परिवार छूट जाते हैं। इसमें बड़ी संख्या में मजदूर वर्ग आता है। कामकाज के हिसाब से यह लोग विभिन्न प्रदेशों और शहरों में घूमते हैं। इनके बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा जिले की सीमा से सटे इलाकों में बसे लोगों के बच्चों का भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया टीकाकरण के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को विशेष रूप से जिम्मेदारी दी गयी है।

क्या है सघन मिशन इंद्रधनुष :-

दो वर्ष से छोटे बच्चे जो नियमित टीकाकरण से छूट जाते हैं। इसके अलावा उन गर्भवती का टीकाकरण किया जाता है जो टीडी टीके से वंचित रह जाती हैं। इस अभियान का नाम इंद्रधनुष इसलिए रखा गया है क्योंकि अभियान के दौरान सात बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए टीके लगाए जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह टीकाकरण निशुल्क किया जाता है।

यह टीके लगेंगे अभियान में

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मीजल्स, विटामिन.ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मीजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी का टीका लगाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments