जनपद में एसीएफ अभियान में खोज निकाले टीबी के 27 मरीज 

  • छह दिन में की गयी 5.39 लाख लोगों की स्क्रीनिंग
  • अभियान के तहत 902 लोगों में मिले टीबी से मिलते जुलते लक्षण

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

बुलंदशहर। जनपद में एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) अभियान के तहत छह  दिनों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने टीबी के 27 मरीज खोज निकाले हैं। जनपद में अभियान जारी है। अभियान में 246 टीम लगायी गयी हैं, इनपर निगाह रखने के लिए 49 सुपरवाइजर बनाये गए हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सीपीएस गौतम ने बताया जनपद में अब तक 902 संभावित लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- अभियान में जुटीं टीम ने छह दिनों में करीब 5.39 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की। इस दौरान 902 लोग क्षय रोग से मिलते-जुलते लक्षणों वाले चिन्हित किए गए। जांच के बाद इनमें से 27 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है। सभी मरीजों का उपचार शुरू करने के साथ ही उन्हें निक्षय पोषण योजना से भी जोड़ दिया गया है।

अभियान 22 मार्च तक जारी रहेगा

डा. गौतम ने बताया- अभियान को सफल बनाने के लिए 246 टीम बनायी गयीं हैं, जिसमें 796 सदस्य हैं। हर पांच टीम पर एक सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है, जो उनके काम पर नजर रखेगा। इस तरह 49 सुपरवाइजर बनाये गये हैं। उन्होंने बताया- जहांगीराबाद, सिकन्दराबाद, बुलंदशहर, दानपुर, पहासू, शिकारपुर, मुनि, अनूपशहर, खुर्जा, लखावटी सहित बेर क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- शासन के निर्देश पर जनपद में इस बार अभियान के दौरान 20 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक एसीएफ के दौरान केवल 10 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग की जाती थी। उन्होंने बताया घर-घर जा रहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को समझा रही हैं कि टीबी को अभिशाप समझकर छिपाएं नहीं, बल्कि लक्षणों के बारे में खुलकर बताएं, जरूरत होने पर एसीएफ टीम उनकी निशुल्क जांच कराएगी और यदि जांच में क्षय रोग की पुष्टि होती है तो तत्काल निशुल्क उपचार भी शुरू कराया जाएगा। नियमित उपचार के बाद क्षय रोग पूरी तरह ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *