Health Minister inaugurates clinic and health camp in Shankargarh

शंकरगढ़ में स्वास्थ्य मंत्री ने किया क्लीनिक एवं स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन

खान पान से हर उम्र के लोग हो रहे बीमार : मयंकेश्वर शरण सिंह

तिलोई,अमेठी। क्षेत्र के शंकरगंज कस्बे में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर एवं श्री हरदेव क्लीनिक का भव्य उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मयंकेश्‍वर शरण सिंह द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिवगढ़ ब्लॉक प्रमुख कुंवर हनुमन्त प्रताप सिंह, तिलोई ब्लाक प्रमुख कृष्ण कुमार सिंह मौजूद रहे।
शनिवार को शंकरगंज कस्बा स्थित एसजेएस विद्यालय के समीप स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन एवं श्री हरदेव क्लीनिक का भव्य उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित स्वास्थ्य मंत्री मनकेश्वर शरण सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खान-पान के खराब होने के कारण आज हर उम्र का व्यक्ति बीमार हो रहा है। यदि हम सबको स्वस्थ्य रहना है तो अपनी दिनचर्या सही करनी होगी अपना खान पान सही करना होगा तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि शंकरगढ़ कस्बे में श्री हरदेव क्लिनिक खुलने से यहां रायबरेली, लखनऊ,बाराबंकी जनपद के भी डॉक्टर आया करेंगे जिससे क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। वहीं शिवगढ़ ब्लॉक प्रमुख शिवगढ़ कुंवर हनुमंत प्रताप सिंह ने कहाकि जीवन में स्वस्थ्य रहने के लिए हर व्यक्ति को व्यायाम करना चाहिए आज के दौर में लोगों के पास अपने लिए समय नहीं है। पहले लोग निरोगी रहा करते थे लोगों के पास बीमारियों से लड़ने की शक्ति थी, सुबह उठकर व्यायाम करते थे। जिसके कारण वह बीमार नहीं होते थे उनकी आयु भी अधिक रहती थी। आज के दौर में बड़ी-बड़ी बीमारियों से लोग पीड़ित है कैंसर जैसी घातक बीमारी ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। किडनी व फैटी लीवर की भी शिकायत लोगों मे आ रही है। तिलोई ब्लॉक प्रमुख कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि खुद निरोगी रहना और परिवार को निरोगी रखना वर्तमान समय की एक बड़ी चुनौती है। व्यक्ति के पास चाहे जितना पैसा हो यदि बीमारी आ जाती है तो पैसा कम पड़ जाता है इसलिए सभी को सचेत रहना चाहिए ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे बीमारियां बढ़ती है। हर व्यक्ति को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
उद्घाटन के अवसर पर बाराबंकी जनपद से भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुशील जायसवाल ने सरकार के स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार से लेकर केंद्र सरकार स्वास्थ्य को लेकर सचेत है। आयुष्मान कार्ड के तहत 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में हो रहा है। जहां पर अस्पताल नहीं है वहां पर सरकार अस्पताल खोल रही है। आयुष्मान आपके द्वार के तहत कैंप लगाकर लोगों को नि:शुल्क दवाएं वितरित की जा रही है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वप्नील जायसवाल ने बताया कि मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए चीनी का उपयोग कम करना चाहिए मोटे अनाज का उपयोग करना चाहिए जब मोटे अनाज का उपयोग करेंगे तब निरोगी रहेंगे। इस अवसर पर डॉक्टर आलोक पटेल, डॉक्टर सुमित जायसवाल, संजय सिंह, महेंद्र सिंह, ननकऊ सिंह, गिरिजा शंकर शर्मा, देवतादीन जायसवाल, भाजपा किसान मोर्चा के रायबरेली जिलामंत्री अखिलेश पटेल, अशोक कुमार,सत्यम द्विवेदी सहित भारी संख्या में क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *