Bareilly News: Soon you will get the gift of Ramayana Vatika, 51 feet high statue of Lord Ram will become the center of attraction.

Bareilly News: जल्द मिलेगी रामायण वाटिका की सौगात, आकर्षण का केंद्र बनेगी 51 फुट ऊंची भगवान राम की प्रतिमा

बरेली : बरेली के शहरवासियों को जल्दी ही बड़ी सौगात मिलेगी। रामगंगानगर में हरित रामायण वाटिका विकसित की जा रही है। इसका काम अंतिम चरण में हैं। काम पूरा होने पर जल्द ही इसका लोकार्पण हो सकता है।

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की रामगंगानगर परियोजना में कन्वेंशन सेंटर और रामायण वाटिका का काम अंतिम दौर में है। जल्द ही ये जनता को समर्पित किए जाएंगे। बीडीए की ओर से बनाए गए कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। कॉमर्शियल कांप्लेक्स, स्पोर्ट्स स्टेडियम और स्काई वे अपार्टमेंट भी जनता को समर्पित किए जाएंगे।

 

रामायण वाटिका में लगेगी भगवान राम की प्रतिमा
रामगंगानगर में 22 करोड़ रुपये की लागत से 33,000 वर्गमीटर जमीन पर हरित रामायण वाटिका विकसित की जा रही है। इसमें भगवान राम की 51 फुट ऊंची प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनेगी। राम वनगमन का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा। चित्रकूट, दंडकारण्य, पंचवटी, माता सबरी आश्रम और पंपा सरोवर के स्वरूप के दर्शन वाटिका में होंगे। ओपन थियेटर के साथ छह महीने में वाटिका को विकसित करने का लक्ष्य है।

रामगंगानगर में कनवेंशन सेंटर का काम अंतिम दौर में है। इसमें वातानुकूलित कॉन्फ्रेंस हॉल, 15 वातानुकूलित कमरे, विवाह और अन्य आयोजनों के लिए दो लॉन बनेंगे। 200 से अधिक वाहनों की पार्किंग हो सकेगी।
‘जल्द पूरा होगा काम’
बीडीए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए. ने बताया कि रामायण वाटिका में राम वनगमन का पूरा दृश्य देखने को मिलेगा। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में युवा अपनी प्रतिभा निखार सकेंगे। बुजुर्ग और बच्चे खेल सकेंगे। ये प्रोजेक्ट आम लोगों के लिए बेहद उपयोगी होंगे। पांच परियोजनाओं का निर्माण अंतिम दौर में है। जल्दी ही काम पूरा होगा और इनका लोकार्पण कराएंगे।

इन योजनाओं पर भी चल रहा काम
स्काई वे अपार्टमेंट : नैनीताल रोड पर निर्माणाधीन मल्टीस्टोरी स्काई वे अपार्टमेंट में 85 फ्लैट हैं। तीन बीएचके के 14 फ्लैट हैं। बाकी टू बीएचके के हैं। फिनिशिंग का काम अंतिम दौर में है। लिफ्ट के साथ आठ मंजिला अपार्टमेंट में स्वीमिंग पूल, पार्किंग आदि की सुविधा दी गई है। 31 दिसंबर तक अपार्टमेंट को एलाटमेंट के लायक बनाने की तैयारी है।
मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स स्टेडियम : रामगंगानगर में 860.61 वर्गमीटर के मल्टीपरपज इन्डोर हॉल के साथ टेबल टेनिस कोर्ट, स्कवैश कोर्ट, जिम, लान टेनिस कोर्ट, वॉलीबाल कोर्ट, क्रिकेट प्रैक्टिस पिच, खिलाड़ियों के लिए दस सुसज्जित कक्ष बनाए गए हैं। इस पर 10.66 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। अगले तीन महीने में काम पूरा हो जाएगा।

कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स : क्लॉक टावर के दोनों ओर 45 मीटर चौड़े मार्ग पर डबल हाइट कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। प्रथम तल पर ऑफिस के लिए स्थान का आवंटन होगा। दिसंबर तक निर्माण पूरा हो जाएगा।
ऑफिस कॉम्प्लेक्स : 13 हजार वर्गमीटर जमीन पर छह मंजिला ऑफिस कॉम्प्लेक्स 23.81 करोड़ रुपये की लागत से बना है। फिनिशिंग का काम चल रहा है।

ग्रेटर बरेली में कैनाल फ्रंट व साइकिल ट्रैक बनाएगा बीडीए
ग्रेटर बरेली आवासीय योजना में बीडीए रिवर फ्रंट की तर्ज पर कैनाल फ्रंट विकसित करेगा। यहां लोग पिकनिक मना सकेंगे। प्राकृतिक वातावरण में वक्त बिता सकेंगे। साथ ही, तीन किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनेगा। ट्रैक के किनारे बैठने के लिए बेंच और शेड आदि बनेंगे।

साइकिलिंग कर लोग अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। बीडीए ने इसका डिजाइन तैयार करा लिया है। परियोजना पर करीब दस करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। एसआर इंटरनेशनल स्कूल से ग्रेटर बरेली की सीमा समाप्त होने तक नहर के किनारे साइकिल ट्रैक बनाया जाना प्रस्तावित है। साइकिल ट्रैक और कैनाल फ्रंट विकसित होने से रामगंगानगर और ग्रेटर बरेली आवासीय परियोजनाओं में अच्छा माहौल मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *