Maa Siddhidatri Shaktipeeth temple became the center of unwavering faith of the devotees.

श्रद्धालुओं की अटूट आस्था का केंद्र बना मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर

नवरात्रि में माता रानी के दर्शन के लिए लगता है भक्तों का तांता

शिवगढ़,रायबरेली। क्षेत्र के शिवगढ़ नगर पंचायत अन्तर्गत बांदा-बहराइच हाईवे पर गीता फिलिंग स्टेशन अहलादगढ़ प्रांगण में स्थित मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर पिछले 20 वर्षों से श्रद्धालुओं की अटूट आस्था का केंद्र बना हुआ है। मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर में ऐसे तो प्रतिदिन सुबह शाम माता रानी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है। किंतु खासकर नवरात्रि के दिनों में माता रानी के दर्शन के लिए दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं भीड़ देखते नहीं बनती। नवरात्रि में घण्टों की घनघनाहट एवं माता रानी के जयकारों से दिनभर मन्दिर प्रांगण गूंजता रहता है। मन्दिर के हवन कुण्ड पर पत्थर के तराशे हुए 24 खम्भों पर बना विशाल बरामदा मन्दिर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है। बरामदे के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीकी एवं सुन्दर शिल्पकला का प्रयोग किया गया है। मां सिद्धीदात्री शक्तिपीठ मन्दिर समूचे क्षेत्र में आस्था के साथ ही भव्यता एवं आकर्षण का केंद्र बन हुआ है।

स्वप्न में आई देवी मां ने प्रकट की थी मन्दिर निर्माण की इच्छा

बताते हैं कि गीता फिलिंग स्टेशन अहलादगढ़ पेट्रोल पम्प के मालिक सुशील कुमार वैश्य ने आज से 20 वर्ष पूर्व जब पेट्रोल पम्प का निर्माण कराया तो उनके स्वप्न में एक दिन कन्या के रूप में देवी मां आई और उन्होंने पेट्रोल पम्प प्रांगण में मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर के निर्माण की इच्छा प्रकट की। स्वप्न की बात सुशील कुमार वैश्य ने अपने पुरोहितों से बताई से बताई तो उन्होंने देवी मां की इच्छा के मुताबिक पेट्रोल पम्प प्रांगण में मंदिर का निर्माण कराने की बात कही। जिसके बाद पेट्रोल पम्प के मालिक द्वारा माता रानी के एक भव्य मन्दिर का निर्माण कराया गया। मन्दिर में मां सिद्धिदात्री की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने के कुछ दिन बाद ही माता रानी का मन्दिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बन गया। मन्दिर में दर्शन के लिए आने वाले लोगों की मनोकामनाएं पूरी होने लगी। मांग और मान्यताएं पूरी होने पर दूरदराज से श्रद्धालु माता रानी के दर्शन के लिए आने लगे। मंदिर के स्थापना दिवस पर पेट्रोल पम्प के मालिक सुशील कुमार वैश्य द्वारा प्रतिवर्ष शरद नवरात्रि में जागरण एवं जवाबी कीर्तन का भव्य आयोजन किया जाता है। जिसमें 10 हजार से अधिक श्रद्धालु माता रानी के जगराते में शामिल होते हैं।

भक्तों की जुबानी

1.मां सिद्धिदात्री की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भक्तों के हर बिगड़े काम बन जाते हैं।

विनय वर्मा – जिला पंचायत सदस्य, शिवगढ़ तृतीय

2.मां सिद्धिदात्री के प्रति भक्तों की अटूट आस्था है, नवरात्रि में माता रानी के दरबार में आस्था का सैलाब उमड़ता है, क्षेत्र ही नहीं दूरदराज से हजारों श्रद्धालु मातारानी के दर्शन के लिए आते हैं।

दिनेश शुक्ला – मैनेजर उत्कर्ष ऑटोमोबाइल एजेंसी भवानीगढ़

3.दिन-ब-दिन मां सिद्धिदात्री के प्रति श्रद्धालुओं की आस्था बढ़ती जा रही है।

राजेश पांडेय – मैनेजर : गीता फिलिंग स्टेशन

4.मां के दरबार में जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से आता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

रामकिशोर : पूर्व प्रधान कसना

5.शक्ति स्वरूपा मां सिद्धिदात्री की महिमा अपरम्पार है। जिनके स्मरण मात्र से भक्तों के आधे संकट दूर हो जाते हैं।

 

11 अक्टूबर को होगा विशाल जवाबी कीर्तन का भव्य आयोजन

गीता फिलिंग स्टेशन के प्रबंधक राजेश पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया आगामी 11 अक्टूबर को रात्रि 8 बजे से गीता फिलिंग स्टेशन परिसर में हर साल की तरह 20 वे नव दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य में विशाल जवाबी कीर्तन का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसमें कानपुर के मशहूर कीर्तनकार सचदेवा शरारती व हमीरपुर की मशहूर कीर्तनकारा दुर्गेश नन्दिनी के मध्य कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। दोनों कीर्तनकार ज्ञानवर्धक कीर्तनों से कीर्तन प्रेमियों का आनंद बढ़ाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *