सामाजिक सरोकारों में देवेश नेत्र केंद्र अग्रणी : विनय वर्मा

रिपोर्ट अंगद राही 

  • देवेश नेत्र केंद्र में आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए नि:शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन की सुविधा

शिवगढ़,रायबरेली। एबी मेमोरियल सेवा संस्थान द्वारा शिवगढ़ रोड भवानीगढ़ चौराहा एवं औसानेश्वर महादेव रोड़,हैदरगढ़ पर संचालित देवेश नेत्र केंद्र में आयुष्मान कार्डधारक नेत्र रोगियों के लिए मोतियाबिंद ऑपरेशन की नि:शुल्क सुविधा शुरू हो गई है जिससे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। देवेश नेत्र केंद्र के नेत्र विशेषज्ञ डा.महेश्वर सिंह ने बताया कि उनके यहां मोतियाबिंद का ऑपरेशन फेको विधि द्वारा बिना टांका, बिना चीरा,बिना पट्टी, बिना इंजेक्शन के किया जाता है।

किसी भी प्रकार की नेत्र समस्या हो नेत्र रोगियों को तुरन्त भर्ती करने की सुविधा उपलब्ध है। गौरतलब हो कि एबी मेमोरियल सेवा संस्थान द्वारा वर्ष 2009 से संचालित देवेश नेत्र केंद्र द्वारा शुरू से ही सरकारी एवं प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं के साथ ही गरीब, पिछड़ी एवं दलित बस्तियों में समय-समय पर नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन करके नेत्र रोगियों की आंखों की जांच की जाती नि:शुल्क दवाइयां वितरित की जाती है। यही नही देवेश नेत्र केंद्र द्वारा आयोजित नि:शुल्क नेत्र शिविरों में रजिस्ट्रेशन कराने वाले नेत्र रोगियों को पर्चा लेकर आने पर देवेश नेत्र केंद्र में लाइफ टाइम तक नि:शुल्क नेत्र परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाती है।

डॉ. महेश्वर सिंह ने बताया कि संस्थान का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों की आंखों की रोशनी को संरक्षण प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि नेत्र रोग की समस्या उत्पन्न होने पर अक्सर छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते, लिहाजा पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। नेत्र रोग के चलते धुंधला दिखने के साथ ही सिरदर्द जैसी समस्या बनी रहती है।

बहुत से ऐसे गरीब, बेसहारा, वृद्ध एवं दिव्यांग है जो गरीबी के चलते ठीक तरफ से अपनी आंखों की जांच नही करा पाते। इसलिए संस्थान द्वारा समय-समय पर नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया जाता है। दर्जनों बार एबी मेमोरियल सेवा संस्थान खिलाड़ियों को खेल सामग्री देकर सम्मानित कर चुका है।

देवेश नेत्र केंद्र के सामाजिक सरोकारों को देखते हुए समाजसेवी संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा महेश्वर को दर्जनों बार सम्मानित किया जा चुका है। जिला पंचायत सदस्य एवं राज्यमंत्री प्रतिनिधि विनय वर्मा ने कहा कि सामाजिक सरोकारों में देवेश नेत्र केंद्र अग्रणी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *