Thursday, February 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरायबरेलीहर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई माता सावित्रीबाई फुले की 193 वीं जयन्ती

हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई माता सावित्रीबाई फुले की 193 वीं जयन्ती

  • बौद्ध उपासक महासभा द्वारा किया गया कार्यकम का आयोजन
  • समाज को शोषण से बचाने के लिए जगानी होगी शिक्षा की अलख : भारती

शिवगढ़,रायबरेली। क्षेत्र के शिवगढ़ नगर पंचायत अन्तर्गत दामोदर खेड़ा में बौद्ध उपासक महासभा व संविधान संरक्षक संघ द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक भारत की प्रथम महिला शिक्षिका माता सावित्रीबाई फुले की 193 वीं जयन्ती मनाई गई। इस अवसर पर बहुजन महापुरुषों के जीवन पर आधारित भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा दिखाई। कार्यक्रम का शुभारम्भ भन्ते विमल बोधी,मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित क्षेत्रीय सपा विधायक श्याम सुन्दर भारती, एडवोकेट प्रेमचन्द नाग द्वारा माता सावित्रीबाई फुले,भगवान तथागत बुद्ध,भारतरत्न डा.भीम राव अम्बेड़कर,महात्मा ज्योतिबाराव फुले,सन्त कबीरदास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि से किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित ओम प्रकाश दिवाकर,सपा विधायक श्याम सुन्दर भारती,प्रेमचन्द नाग,खुशीराम रावत,जितेन्द्र राज त्यागी, अरुण यादव,सेवानिवृत्त शिक्षिका शिवदेवी,राजकुमारी,शिक्षक चन्दन सोनकर,जागेश्वर,जगजीवन भारती,बसन्तलाल,आरवी टेडर्स निदेशक मनोज रावत,रामबालक,संदीप विद्यार्थी आदि लोगों ने माता सावित्रीबाई फुले एवं बहुजन महापुरूषों के जीवन पर डालते हुए शिक्षा पर जोर दिया। कार्यक्रम का आयोजन युवा समाजसेवी आलोक कुमार बौद्ध,मवइया निवासी युवा समाजसेवी दीपक कुमार बौद्ध द्वारा किया गया। वक्ताओं ने लोगों में सविधान की अलख जगाते हुए कहाकि समाज में ठगी से बचने के लिए संविधान के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा,संविधान की रक्षा करनी होगी।

अपने सम्बोधन में सपा विधायक श्याम सुन्दर भारती ने कहाकि गरीबी से ज्यादा सामाजिक बेज्जती खटकती है,इस शोषण को समाप्त करने के लिए महात्मा ज्योतिबाराव फुले ने सावित्रीबाई फुले को पढ़ाया लिया और वे देश की पहली महिला शिक्षिका बनी। अगर समाज को शोषण से बचाने के लिए जन-जन में शिक्षा की अलख जगानी होगी। भाषण प्रतियोगिता में शामिल,दिव्यांशी,नैंसी,महक,दिपान्शू,प्रतिभा,मान्सी,शिवानी,सुमन,अनामिका,अखिलेश,मनोज,अमित,रुची,सोनाली,महिमा,मोहिनी आदि को विधायक श्यामसुन्दर भारती ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments