Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशआवारा कुत्तों से ग्रामीणों ने बचाई बारहसिंघा की जान

आवारा कुत्तों से ग्रामीणों ने बचाई बारहसिंघा की जान

  • ग्रामीणों की सूझबूझ से बची बारहसिंघा की जान

अंगद राही/शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ थाना क्षेत्र के लालगंज मजरे बहुदाखुर्द में ग्रामीणों ने आवांरा कुत्तों से बारहसिंघा की जान बचाई और मौके पर पशु चिकित्सालय की टीम को बुलाकर बारहसिंघा का उपचार कराया और वन विभाग की टीम को बुलाकर उसे वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया।

जानकारी के मुताबिक रविवार को सायंकाल लालगंज मजरे बहुदाखुर्द गांव के पास चरी में एक बारहसिंघा छिपा था वह जैसे ही चरी से निकलकर खेतों की ओर भागने लगा गांव के करीब एक दर्जन से अधिक आवारा कुत्तों ने उसका पीछा कर लिया और उसे घेरकर बुरी तरह से नोचने लगे।

कुत्तों से गिरे बारहसिंघा की जान खतरे में देख मवेशी चरा रहे बच्चों ने ग्रामीणों को आवाज लगाई। आवाज सुनकर लाठी,डण्डा लेकर दौड़े ग्रामीण राहुल राय, नन्हकू, भगवान दीन, ईश्वरदीन, रामलौटन, रामू, संतोष सिंह आदि ने आवांरा कुत्तों को भगाकर किसी तरह बारहसिंघा की जान बचाई और अपना काम धंधा छोड़कर तब तक उसकी देखरेख करते रहे जब तक वन विभाग की टीम उसे अपने साथ लेकर नहीं चली गई।

ग्रामीणों ने आवारा कुत्तों के हमले से बारहसिंघा के घायल होने की जानकारी गांव के ही जागरूक युवक संदीप कुमार रावत को दी। जिसके पश्चात संदीप कुमार ने पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.इंद्रजीत वर्मा व बछरावां वन क्षेत्राधिकारीधिकारी नावेद सिद्दीकी को फोन पर सूचना दी। सूचना पर पशुधन प्रसार अधिकारी दिग्विजय सिंह ने सुभाष पटेल, अनिल कुमार के साथ मौके पर पहुंच कर घायल बारहसिंघा का उपचार किया।

वहीं मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम उपचार के बाद घायल बारहसिंघा को अपने साथ लेकर वन विभाग के बछरावां रेंज कार्यालय लेकर चली गई। वन क्षेत्राधिकारी नावेद सिद्दीकी ने बताया कि घायल बारहसिंघा को बछरावां रेंज में सुरक्षित स्थान पर रखकर उसकी देखभाल एवं उपचार कराया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments