Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरायबरेलीकेंद्रीय विद्यालय शिवगढ़ में विद्या प्रवेश कार्यक्रम सम्पन्न

केंद्रीय विद्यालय शिवगढ़ में विद्या प्रवेश कार्यक्रम सम्पन्न

  • कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को रोली अक्षत का तिलक लगाकर किया गया स्वागत

शिवगढ़,रायबरेली। केंद्रीय विद्यालय शिवगढ़ में कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले छात्रों के स्वागत में विद्या प्रवेश कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्राचार्य मनोज कुमार द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। जिसके पश्चात विद्यालय में नया प्रवेश लेने वाले छात्रों को तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

प्राथमिक विभाग एवं माध्यमिक विभाग के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। छात्र छात्राओं ने विद्यालय में नया प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों का स्वागत गीत गाकर स्वागत किया। शिक्षक सर्वेश कुमार गिरी , महेश कुमार शुक्ला, डॉक्टर कमलाकांत यादव ने केंद्रीय विद्यालय संगठन की कार्यप्रणाली एवं बच्चों के साथ अपना अनुभव साझा किया।

प्राथमिक विभाग की छात्रा ईशा गुप्ता ने लोकप्रिय गीत, तेरे वास्ते ‘ पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुतकर सभी का मन मोह लिया। कक्षा 4 और 5 के छात्र-छात्राओं ने ‘ इतनी सी हंसी इतनी खुशी ‘ गीत पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। कक्षा एक के नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं ने मंच पर आकर बारी-बारी से अपना परिचय दिया। कक्षा 3 के छात्र-छात्राओं ने वर्णमाला गीत एवं प्लेनेट सांग की मन मोहक प्रस्तुती दी।

प्राचार्य मनोज कुमार ने छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बच्चों की विद्यालय शिक्षा शुरू करने से पहले आवश्यक अवधारणाओं के विकास एवं अपेक्षाओं को प्राप्त करने पर जोर देती है। विद्या प्रवेश भारत सरकार की एक पहल है जो निपुण भारत यानी कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान पर राष्ट्रीय मिशन के आवश्यक घटकों में से एक है।

इसके अंतर्गत खेलों एवं गतिविधियों पर आधारित शिक्षण किया जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे विद्यालय में परिवेश के साथ सहज होकर सीखें इसके लिए आवश्यक है कि शिक्षकों के साथ साथ अभिभावक भी सक्रिय रूप से इस प्रक्रिया से जुड़े रहें। सभी के सहयोग से ही हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। प्राथमिक विभाग के शिक्षक नवदीप रंगा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का आभार प्रकट किया।

Angad rahi
दबाव और प्रभाव में खब़र न दबेगी,न रुकेगी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments