Friday, February 3, 2023
Homeदुनिया समाचारAyman al-Zawahiri: पेशे से सर्जन, जानें कौन था अयमान अल-जवाहिरी, क्यों कहा...

Ayman al-Zawahiri: पेशे से सर्जन, जानें कौन था अयमान अल-जवाहिरी, क्यों कहा जाता है इसे मोस्ट वांटेड आतंकी

  • अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को काबुल में एक ड्रोन हमले में मार गिराया है. ओबामा ट्वीट कर कहा, “9/11 के 20 से अधिक वर्षों के बाद, उस आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और अल-कायदा के नेता के रूप में ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी, अयमान अल-जवाहिरी को आखिरकार न्याय के कटघरे में लाया गया,”

Who is Ayman Al Zawahiri: कुख्यात अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को अमेरिका ने मार गिराया है. आपको बता दें कि ओसामा बिन लादेन के बाद अमेरिका का ये दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेशन था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने इसे इंसाफ करार दिया. ओबामा ट्वीट कर कहा, “9/11 के 20 से अधिक वर्षों के बाद, उस आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और अल-कायदा के नेता के रूप में ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी, अयमान अल-जवाहिरी को आखिरकार न्याय के कटघरे में लाया गया,”

कौन है अयमान अल-जवाहिरी

अयमान अल-जवाहिरी का जन्म 1951 में गीजा में तत्कालीन मिस्र साम्राज्य में मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी और उमायमा आजम के घर हुआ था. अल-जवाहिरी के माता-पिता दोनों समृद्ध परिवारों से थे. अयमान अल-जवाहिरी की मां, उमायमा आजम, एक धनी, राजनीतिक रूप से सक्रिय कबीले से आई थीं, जो एक साहित्यिक विद्वान अब्देल-वहाब आजम की बेटी थीं. अयमान अल-जवाहिरी को अपनी मां से गहरा लगाव है.

अन्य पढ़े : राहुल गांधी: जनता परेशान, लेकिन ‘अहंकारी राजा’ की छवि चमकाने के लिए अरबों रुपये फूंक रही सरकार

पेश से सर्जन थे अयमान अल-जवाहिरी

अयमान अल-जवाहिरी ने एक सर्जन के रूप में काम किया. 1985 में, अल-जवाहिरी हज पर सऊदी अरब गए और एक साल के लिए जेद्दा में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए रुके. एक कथित रूप से योग्य सर्जन के रूप में, जब उनके संगठन का बिन लादेन के अल-कायदा में विलय हो गया, तो वे बिन लादेन के निजी सलाहकार और चिकित्सक बन गए. वह पहली बार 1986 में बिन लादेन से जेद्दा में मिले थे. अयमान अल-जवाहिरी की शादी कम से कम चार बार हुई थी.

लादेन का मिला था साथ

अल जवाहिरी बीते कई सालों से बड़े आतंकी के रुप में रहे हैं. वो मोस्ट वांटेड आतंकी में जाने जाते है. वह 1981 में कथित रूप से नासर के उत्तराधिकारी, राष्ट्रपति अनवर अल-सादात की हत्या में शामिल रहा. इस मामले में जवाहिरी की गिरफ्तारी भी हुई थी. उन्हें तीन साल जेल में बिताने पड़े थे. बिन लादेन को 9/11 हमलों के मास्टरमाइंड के तौर पर जाना जाता है. हमले की पूरी योजना और इसकी निगरानी का काम अल जवाहिरी ने ही किया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments