Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरायबरेली30 जुलाई तक पीएम एफएमई योजना के अंतर्गत जनपदीय रिसोर्स पर्सन के...

30 जुलाई तक पीएम एफएमई योजना के अंतर्गत जनपदीय रिसोर्स पर्सन के लिए करें आवेदन

रायबरेली, 15 जुलाई 2023 : खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार एवं राज्य सरकार की भागीदारी में वर्तमान में स्थापित सूक्ष्म खाद्य उद्योगों के उन्नयन एवं स्थापना के लिए वित्तीय, तकनीकी एवं व्यवसाय हेतु सहायता देने के लिए अखिल भारतीय आधार पर ’’पीएम एफएमई-प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना’’ प्रारम्भ की गयी है।

जिला उद्यान अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को हैंड होल्डिंग सपोर्ट प्रदान करने के लिए जनपदीय रिसोर्स पर्सन को सूचीबद्ध किये जाने का प्राविधान है, रिसोर्स पर्सन हेतु पात्र व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। उन्होंने रिसोर्स पर्सन हेतु योग्यताएं के बारे में बताया है कि सेवानिवृत्त सरकारी/बैंक अधिकारी, बीमा एजेंट, परामर्श फर्म प्रोफेशनल होना चाहिए एवं एग्रीकल्चर (डिग्री/डिप्लोमा)/फूड टेक्नोलॉजी (डिग्री/डिप्लोमा)/चार्टड एकाउन्टेन्ट होना चाहिए। उन्होंने कार्य विवरण के बारे में बताया है कि रिसोर्स पर्सन, एकल उद्योगों एवं समूहों को डी0पी0आर0 तैयार करने, बैंक से ऋण लेने, एफएसएसआई के खाद्य मानकों, उद्योग आधार, जीएसटी आदि आवश्यक पंजीकरण एवं लाइसेंस प्राप्त करने में सहायता हेतु हैंड-होल्डिंग सेवायें प्रदान करेगें। उन्होंने रिर्सोस पर्सन हेतु भुगतान के बारे में बताया है कि प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई गई सहायता के आधार रिसोर्स पर्सन को बैंक ऋण की स्वीकृति एवं इकाई की स्थापना उपरांत प्रति इकाई रू0 20 हजार की दर से मानदेय का भुगतान किया जाएगा। 50 प्रतिशत का भुगतान बैंक से ऋण की स्वीकृति के पश्चात किया जाएगा और शेष 50 प्रतिशत का भुगतान उद्योग को जीएसटी एवं उद्योग आधार पंजीकरण प्राप्त होने तथा एफएसएसएआई मानकों के अनुपालन एवं परियोजना के क्रियान्वयन के पश्चात दिया जायेगा।

जिला उद्यान अधिकारी ने कहा कि इच्छुक व्यक्ति अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन 30 जुलाई 2023 तक कार्यालय जिला उद्यान अधिकारी, रायबरेली में जमा करें, आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज-(फोटो, बायोडाटा, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र/अंक पत्र, आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,अनुभव प्रमाण पत्र)। योजना के विस्तृत दिशा निर्देश हेतु pmfme.mofpi.gov.in लिंक का प्रयोग करें। उन्होंने कहा अधिक जानकारी हेतु जिला उद्यान अधिकारी रायबरेली के सम्पर्क सूत्र 8979570924 पर कार्य दिवस में संपर्क कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments