A high-level delegation of Aquabridge Group Abu Dhabi UAE visited and inspected the lands acquired for the establishment of a world class hatchery to promote fish farming in Purvanchal Expressway corridor in development block Haidergarh.

विकास खंड हैदरगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे कॉरीडोर में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड क्लास हैचरी की स्थापना के लिए एक्वाब्रिज ग्रुप अबू धाबी यूएई के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने अधिग्रहीत की गई जमीनों का भ्रमण कर निरीक्षण किया

बाराबंकी : विकास खंड हैदरगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे कॉरीडोर में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड क्लास हैचरी की स्थापना के लिए एक्वाब्रिज ग्रुप अबू धाबी यूएई के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने अधिग्रहीत की गई जमीनों का भ्रमण कर निरीक्षण किया प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने विशेषज्ञों के साथ हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र में संबंधित विभागों के साथ जमीनों की उपयोगिता देखी। अब उन्नाव और गाजीपुर में भ्रमण के बाद टीम हैचरी स्थापना के लिए जमीन के चयन की प्रक्रिया पूरी करेगी।
गौरतलब है कि एक्वाब्रिज ग्रुप द्वारा प्रदेश में पीपीपी मोड पर एक्वाकल्चर प्रोजेक्ट पर कार्य करने की इच्छा जताई गई थी। इसके तहत एकीकृत जलीय कृषि पार्क विकसित किया जाएगा जो सस्टेनेबल और इनोवेटिव एक्वाकल्चर प्रैक्टिसेज का समर्थन करेगा। इसमें हैचरी, ग्रोआउट और प्रसंस्करण केंद्रों के साथ एक विपणन और वितरण केंद्र विकसित किया जाना प्रस्तावित है। इस कंपनी का उद्देश्य फार्म प्रबंधन सेवाओं के साथ अनुकूलीय जलीय कृषि और मत्स्य पालन सेवाओं का उपयोग करते हुए समग्र समाधान प्रदान करना है। एक्वाब्रिज ग्रुप के प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे किनारे प्रस्तावित औद्योगिक कॉरीडोर के लिए हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र के ग्राम घरकुइयां, बम्हरौली एवं सीठुमऊ गांव में चिह्नित की गई जमीनों को देखा। साथ मे आई तकनीकी टीम ने भूमि की उपलब्धता के साथ हाईवे कनेक्टिविटी समेत अन्य बिंदुओं पर जांच की और ब्योरा जुटाया। पानी और मिट्टी का नमूना भी लिया। पानी और मिट्टी के नमूने को जांच के लिए भेजा जायेगा कंपनी को वर्ल्ड क्लास हैचरी प्रोजेक्ट लगाने के लिए करीब 40 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। औद्योगिक कॉरीडोर का विकास यूपीडा की ओर से किया जाना है।
बाराबंकी के अलावा उन्नाव और गाजीपुर में भी टीम जमीन देखेगी। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त मजिस्ट्रेट/भूअध्याप्ति अधिकारी अनुराग सिंह, एसडीएम हैदरगढ़ मु. शम्स तबरेज, जीएम डीआईसी आशुतोष श्रीवास्तव, उद्यमी मित्र रहमान अंसारी के अलावा यूपीडा के वरिष्ठ भूअर्जन अधिकारी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *