काशी में सीएम योगी बोले: 2014 से पहले था आतंकवाद, अलगाववाद व नक्सलवाद; अब विकास के साथ आस्था का सम्मान

काशी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी दौरे के दौरान रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में संबोधित करते हुए कहा कि अब तुष्टिकरण और आस्था से खिलवाड़ नहीं होगा।2014 से पहले था आतंकवाद, अलगाववाद व नक्सलवाद था, लेकिन अब विकास के साथ आस्था का सम्मान है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 से पहले देश में आतंकवाद, अलगाववाद, उग्रवाद, नक्सलवाद था। सरकारें तुष्टिकरण की पराकाष्ठा पार करके भारत की आस्था से खिलवाड़ करती थीं। अब तेजी से विकास हो रहा है। आस्था को सम्मान भी मिल रहा है।

मुख्यमंत्री मंगलवार को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को सम्मानित करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब देश में बदलाव दिखता है। जैसे काशी बदली है, वैसे ही देश-उत्तर प्रदेश में भी बदलाव आया है। भारतवासी विकास- विरासत पर गौरव की अनुभूति कर रहे हैं। भारत के पास आज विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना साकार हुई है।

CM Yogi said in Kashi: Before 2014 there was terrorism, separatism and Naxalism; Now honoring faith with development

आगामी तीन वर्ष में भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। 2047 का रोडमैप पीएम मोदी ने देशवासियों के सामने प्रस्तुत कर दिया है। 140 करोड़ देशवासी और उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ लोग प्रफुल्लित हैं तो इसका श्रेय काशी को जाता है, क्योंकि संसद में पीएम मोदी काशी का प्रतिनिधित्व करते हैं। दस वर्ष पहले कोई सोचता था कि काशी विश्वनाथ धाम इतना भव्य बनेगा। यहां की एयर और वाटरवे कनेक्टिविटी इतनी अच्छी होगी।

फोरलेन सड़कें, सुंदर घाट, मठ-मंदिरों की व्यवस्था का सुंदरीकरण होगा। विरासत को पहचान मिलेगी। प्रयागराज कुंभ भव्य-दिव्य हो सकता है। अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य मंदिर का निर्माण होगा। कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटेगा। भारत की सीमाएं सुरक्षित होंगी। 4 करोड़ गरीबों को आवास, 10 करोड़ गरीबों को शौचालय, 12 करोड़ गरीबों को उज्ज्वला योजना का कनेक्शन, 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन की सुविधा मिलेगी, लेकिन अब यह सब संभव हुआ है।

काशी के लिए क्या क्या काम किये गए 

सामान्य सांसद भी इतना समय नहीं देता जितना पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को देते
सीएम ने कहा कि सामान्य सांसद भी इतना समय नहीं देता, जितना पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में देते हैं। काशी की जल, थल और हवाई कनेक्टिविटी अच्छी हुई है। काशी की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान बरकरार है। विकास के मामले में काशी को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत किया गया है।

पीएम मोदी ने देश को दिया विजन

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को विजन दिया है। डिजिटल इंडिया उनमें से एक है। डीबीटी के माध्यम से देश-दुनिया में नई क्रांति आई है। तमाम योजनाओं के माध्यम से युवाओं के जीवन में बदलाव लाया गया है। युवाओं की आकांक्षाओं को उड़ान के लिए नए पंख भी दिए हैं।

विश्वकर्मा के रूप में कार्य कर रहे गांवों के कारीगर

सीएम योगी ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार कर रहा है। हमारे गांव कभी परतंत्र नहीं रहे, शासन सत्ता पर इसकी निर्भरता न के बराबर थी। जिन हस्तशिल्पियों को सम्मान, प्रशिक्षण, मानदेय, टूल किट दिया जा रहा है, उन्हें स्किल डवलपमेंट, प्रशिक्षण के बाद बैंक के साथ जोड़ने का कार्यक्रम हो रहा है। गांव के कारीगर विश्वकर्मा के रूप में कार्य कर रहे हैं। कारपेंटर, हलवाई, सुनार, 16-17 प्रकार के कारीगर, हस्तशिल्पियों का चिह्नित किया गया है। इन्हें सम्मानजनक जीवन जीने के लिए 2023 में पीएम विश्वकर्मा सम्मान प्रारंभ किया।
काशी के 694 गांवों में नई ऊंचाई प्राप्त करेगा स्वच्छता अभियान
सीएम योगी ने कहा कि काशी के सभी 694 गांवों में स्वच्छता का अभियान नई ऊंचाई प्राप्त करेगा। वहां स्वच्छता, सैनिटाइजेशन भी होगा। विषाणुजनित बीमारियों से बचने के लिए इस मौसम में सावधानी रखनी पड़ेगी। पानी गर्म करें, फिर ठंडा करके छानकर पीयें। इससे टाइफाइड नहीं होगा। मच्छर-मक्खियां होंगी तो मलेरिया, डेंगू, कालाजार, चिकनगुनिया होगा, नियमित सफाई व फॉगिंग से कभी बीमारी नहीं होगी। उससे बचाव का प्रयास प्रारंभ हुआ है। नगर निगम भी आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य कर रहा है।

देश के लिए कई मायनों में रोल मॉडल है काशी नगर निगम

सीएम योगी ने कहा कि नगर निगम पौधरोपण के लिए सिटी फॉरेस्ट की भी व्यवस्था कर रहा है। पीएम मोदी मन की बात में अक्सर इसकी चर्चा करते हैं। देश के लिए कई मायनों में काशी नगर निगम रोल मॉडल है। एक पेड़ मां के नाम आह्वान से करोड़ों लोग जुड़े हैं। व्यक्ति ऑक्सीजन के बगैर नहीं रह सकता। यह हमारे जीवन का आधार है। सीएम ने अपील की कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे लगाएं और प्लास्टिक से मुक्ति पाएं। पीएम मोदी के आह्वान पर नगर निगम वाराणसी जमीन को अवैध कब्जे को मुक्त कराकर सिटी फॉरेस्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।
स्वच्छता की मुहिम आगे बढ़ा रहे हैं पीएम मोदी
सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन से आमजन के जीवन में व्यापक परिवर्तन आया है। हर व्यक्ति को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए। आस्था के केंद्रों, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक स्थलों, मार्गों पर न गंदगी करें, न करने दें। स्वच्छ भारत मिशन की सफलता जनता-जनार्दन की सहभागिता और स्वेछाग्रहियों के समर्पण पर निर्भर करती है।

पीएम मोदी ने स्मार्ट सिटी की कल्पना की पूरी

सीएम योगी ने कहा कि देश में स्मार्ट सिटी कल्पना थी, लेकिन पीएम मोदी ने 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया था। इसमें उप्र के भी 10 शहर हैं। सभी 17 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कार्यक्रम, शुद्ध पेयजल, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से एक जगह बैठकर ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन कर सकें। कूड़ा कलेक्शन की निगरानी कर सकें। क्यू आर कोड के माध्यम से हर घर की निगरानी की जाए। नगर निगम ने एक वार्ड को इसमें पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया है। टैक्सेशन की व्यवस्था भी इससे जुड़ेगी। सीएम ने इस सुविधा से जुड़ने की अपील की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *