यूपी पुलिस भर्ती रिजल्ट: 60,000 से अधिक पदों के लिए कब जारी होगा परीक्षा परिणाम, कैसे होती भर्ती , जानिए – up police re exam result date

उत्तर प्रदेश : यूपी पुलिस के 60,000 से अधिक  पदों के लिए दोबारा आयोजित हुई परीक्षा 31 अगस्त को खत्म हो गई. इसके साथ ही यूपी पुलिस भर्ती के रिजल्ट की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है. हालांकि इसे लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ सामने नहीं आया है. विभागीय सूत्रों की मानें तो इस परीक्षा का रिजल्ट आने में 3 से 4 महीने लग सकते हैं. चलिए आगे जानते हैं इस बारे में.

भर्ती की  प्रक्रिया जान लेंः बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीते दिनों संपन्न हुई सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इसी साल दिसंबर तक आने की संभावना है. रिजल्ट आने के बाद जो अभ्यर्थी इसमें सफल होंगे उनका जनवरी में फिजिकल टेस्ट होगा. उसके बाद जो इसमें पास होंगे उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा और उसके बाद उन्हें ज्वाइनिंग लेटर देकर ज्वाइन कराया जाएगा. इस भर्ती में 60 हजार से ज्यादा युवाओं का भविष्य लगा हुआ है.

टेस्ट कहां होगा: लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट नजदीकी जोनल कार्यालय पर ही कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि लिखित परीक्षा की आंसर की इस सप्ताह वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. सिपाही भर्ती प्रक्रिया पूरे होने में लगभग 6 माह का समय लगेगा.

 

परीक्षा कब हुयी थी :  यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 23 से 31 अगस्त 2024 के बीच संपन्न हुई थी. पुलिस भर्ती की इस परीक्षा के लिए देशभर से 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इसमें से 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. इस परीक्षा को दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा बताया जा रहा है. परीक्षा के बाद अब अभ्यर्थियों को रिजल्ट का इंतजार है.

योगी सरकार ने सख्त इंतजाम किए थे  : यूपी पुलिस में 60 हजार 244 रिक्त पदों पर सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन पिछले महीने अगस्त में 23, 24, 25, 30 और 31 तारीख़ को हुआ था। ये परीक्षा दो पालियों में कराई गई थी, जिसमें 50 लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था, वहीं योगी सरकार ने इस परीक्षा को निष्पक्ष तरीके से कराने के कड़े इंतजाम किए थे, जिसके बाद अभी तक किसी तरह की शिकायत सामने नहीं आई है. बता दें कि ये परीक्षा फरवरी महीने में पेपर लीक हो जाने की वजह से रद्द करनी पड़ी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *